Updated -

अब दोस्तों के साथ शेयर कर पाएंगे Uber कैब, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कैब एग्रीगेट उबर ने अपने ग्राहकों की यात्रा अनुभव बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इसके जरिए यूजर्स अपने दोस्तों के साथ कैब शेयर कर सकते हैं। ऐसा वो अपनी यात्रा के दौरान तीन स्टॉप्स को जोड़कर कर सकते हैं।

ऐसे इस्तेमाल करें नया फीचर -

इसके लिए आपको उबर ऐप में जाना होगा। यहां आपको मल्टीपल स्टॉप फीचर को + आइकन पर टैप करके एक्टिव करना होगा। इसके बाद आपको where to? सेक्शन में अपनी यात्रा का लास्ट स्टॉप बताना होगा। अब यात्रा के दौरान आप जिन जगहों पर रुकना चाहते हैं, इसकी लोकेशन फीड करनी होगी।

इससे आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ एक ही कैब शेयर कर पाएंगे। वहीं, उबर कैब चालक को उनकी ड्राइवर ऐप के जरिए रियल टाइम अपडेट मिलता रहेगा। सबसे अहम बात की यात्रा के दौरान जितने किलोमीटर सफर किया है, उसके हिसाब से किराया यूजर को देना होगा।

आपको बता दें कि फिलहाल उबर ने यह साफ नहीं किया है यह फीचर एप अपडेट करने के बाद मिलेगा या फिर इसके लिए उबर के सर्वर में बदलाव किया जाएगा।

पेमेंट का नया विकल्प किया था पेश -

इससे पहले अगस्त में उबर इंडिया ने एक नई घोषणा की है। इसके तहत यात्री भीम एप के जरिए भी पेमेंट कर पाएंगे। उबर ने UPI इंटीग्रेशन लॉन्च करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और एक्सिस बैंक के साथ करार किया है।

वहीं, उसने ड्राइवर पार्टनर्स को भीम एप की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए HDFC बैंक के साथ साझेदारी की है। उबर ने यह कदम कैशलेस इंडिया मुहिम को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। आपको बता दें कि भीम ऐप यूपीआई पेमेंट सिस्टम पर काम करता है।

JIO लाया रोजाना 3GB डेटा का नया प्लान, साथ में अनलिमिटेड कॉलिंग भी

रिलायंस जियो ने अपने प्लान्स में बदलाव कर दिया है। JIO ने अब एक नया प्लान अपने यूजर्स के लिए पेश किया है। कंपनी ने रोजाना 3GB डेटा का प्लान पेश किया है। इस प्लान में यूजर को रोजाना 3GB हाई स्पीड डेटा मिलेगा। इसके साथ ही इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेज की सुविधा भी मिलेगी। इस प्लान की वैधता 28 दिन की है। मतलब इसमें कुल मिलाकर 84GB हाई स्पीड डेटा मिलेगा। रोजाना की 3GB डेटा की लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट तो अनलिमिटेड चलता रहेगा लेकिन स्पीड कम होकर 64kbps की रह जाएगी। इस प्लान में जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी फ्री मिलेगा। यह प्लान 799 रुपए का है।

इसके अलावा भी जियो ने अपना सबसे पुराना 309 रुपए का रिचार्ज भी लॉन्च कर दिया है। इस रिचार्ज में भी जियो ने काफी बदलाव कर दिया है। अब यूजर को इस रिचार्ज में केवल 49 दिन की वैधता मिलेगी। इसमें यूजर को हाई स्पीड का 49GB डेटा भी मिलेगा। यह डेटा यूजर को रोजाना 1GB मिलेगा। हालांकि 1GB की लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड कम हो जाएगी, स्पीड कम होकर 64kbps की रह जाएगी, लेकिन इंटरनेट अनलिमिटेड चलता रहेगा। इसके अलावा इसमें यूजर को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी।

रिलायंस जियो ने 52 रुपए का रिचार्ज भी लॉन्च किया है। इस रिचार्ज में 7 दिन की वैधता मिलेगी। इसमें यूजर को 7 दिन तक अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। इसके लिए कंपनी की एक शर्त है, इसमें यूजर को हाई स्पीड का केवल 0.15GB डेटा ही रोजाना मिलेगा। रोजाना की लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट तो अनलिमिटेड चलता रहेगा, लेकिन स्पीड कम हो जाएगी। स्पीड कम होकर 64kbps की रह जाएगी। वहीं अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी।

दो नवंबर को लॉन्च होगा शानदार फीचर्स से लैस ये नया स्मार्टफोन

स्मार्टफोन बाजार में हर महीने किसी न किसी कंपनी का नया फोन लॉन्च हो रहा है। ऐपल आईफोन 8 के बाद अब अगले महीने प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचटीसी अपना नया स्मार्टफोन ला रही है। इसकी लॉन्चिंग दो नवंबर को होने की उम्मीद है।

HTC U11 Plus नाम से लॉन्च होने वाले फोन की तस्वीर कंपनी ने टि्वटर पर शेयर की है। हालांकि इसमें फोन के मॉडल और नाम का जिक्र तो नहीं है, मगर ये माना जा रहा है कि ये फोन HTC U11 Plus का अपग्रेडेड वेरिएंट होगा। इस स्मार्टफोन को जो तस्वीर सामने आई है, उसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर नजर आ रहा है। ऐसे में ये फोन इस फीचर से लैस होगा।

हालांकि इससे पहले इस स्मार्टफोन के कुछ और फीचर लीक हो चुके हैं। जानकारों की मानें तो एचटीसी के इस नए स्मार्टफोन को ओशन मास्टर नाम दिया जा सकता है।

ऐसे होंगे इस स्मार्टफोन के फीचर्स-

- HTC U11 Plus में 6 इंच का एलसीडी डिस्प्ले होगा, जोकि WQHD सपोर्ट करेगा। वहीं इस फोन की पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर होने की उम्मीद है, क्योंकि इसकी पिक्सल डेनसिटी 1440x2880 होगी।

- इस फोन के दो वेरिएंट में आने की उम्मीद है। एक वेरिएंट चार जीबी रैम और 64 जीबी के इंटरनल स्टोरेज के साथ आएगा, वहीं दूसरे में 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज होगी।

- दोनों ही वेरिएंट में स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट होगा। वहीं फोन की बैटरी 3930 mAh की होगी। साथ में तेजी से चार्ज करने के लिए क्विक चार्ज 3.0 होगा।

JIO, Airtel, Vodfone और Idea में कौन सा रिचार्ज है आपके मतलब का जानिए

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपने यूजर्स के लिए सस्ते-सस्ते प्लान निकाल रहे हैं। इन सभी कंपनियों के कुछ प्लान तो बिल्कुल एक जैसे हैं। उनकी कीमत और उनमें मिलने वाली सुविधाओं में खास फर्क नहीं है। कंपनियां अपने यूजर्स को बनाए रखने के लिए नए नए ऑफर्स और प्लान्स लेकर आ रही हैं। आइये जानते हैं किस कंपनी का कौन सा प्लान आपके लिए अच्छा है।

Jio: रिलायंस जियो के सभी प्लान्स में अनलिमिटेड डेटा और वायस कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है। जियो का सबसे सस्ता प्लान 19 रुपए का है। इसमें 1 दिन की वेलिडिटी मिल रही है। इसमें 0.15GB हाई स्पीड डेटा मिलेगा। इसके बाद स्पीड कम हो जाएगी। 52 रुपए के रिचार्ज में यूजर को रोजाना 0.15GB हाई स्पीड डेटा मिलेगा। इसकी वेलिडिटी 7 दिन की है। जियो के 399 रुपए के रिचार्ज में 70 दिन की वैधता के साथ रोजाना 1GB हाई स्पीड डेटा मिलेगा और 70 दिन तक ही अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

Airtel: एयरटेल के  199 रुपए के रिचार्ज मे ं1GB डेटा दिया जा रहा है। इसके अलावा किसी भी नेटवर्क पर अनलिमटेड कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। इस प्लान की वैधता 28 दिन की है। कंपनी के 399 रुपए के रिचार्ज में रोजाना 1GB डेटा दिया जा रहा है। इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है। इसकी वैधता 70 दिन की है। वहीं 499 रुपए के रिचार्ज में 28 दिन की वैधता के साथ रोजाना 1.5GB हाई स्पीड डेटा दिया जा रहा है।

लांच हुए बेहतरीन फीचर्स के साथ सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो, नोट 8

आजकल बहुत सी कपनियां नए नए ऑफर लॉंन्च कर रही है। आज सैमसंग गैलेक्सी ने नया ऑफर लांच किया है।  कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी j 7 प्रो लांच किया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 20890  रुपये रखी गई है।   

 सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो 
5.5 इंच एफएचडी सुपर AMOLED डिस्प्ले
1.6GHz Exynos 7870 Octa-Core प्रोसेसर
ड्यूल नैनो 
सिम एलईडी फ्लैश के साथ 13MP कैमरा 
एलईडी फ्लैश के साथ 13MP फ्रंट कैमरा
 4G LTE/WiFi 
सैमसंग पे ब्लूटूथ 
4.1 3600mAh बैटरी

आज ही सैमसंग गैलेक्सी नोट 8  स्मार्टफोन भी बहुत ही बेहतरीन फीचर्स और कीमत के साथ लांच हुआ है। इसकी कीमत 67,900 रुपये है। 

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 
कीमत 67,900 रुपये 

6.3 इंच के क्वाड एचडी + (2960 × 1440 पिक्सल) सुपर AMOLED इन्फिनिटी डिस्प्ले के साथ 522ppi, 18.5: 9 रेश्यो
 Octa-Core Qualcomm Snapdragon 835 के साथ एड्रेनो 540 GPU 
Octa-Core Samsung Exynos 9 सीरीज 8895 प्रोसीसर माली-G71 MP20 GPU
 6GB LPDDR4 रैम 64GB / 128GB / 256GB स्टोरेज 
माइक्रो एसडी के साथ 256GB एक्सपेंडेबल मेमोरी 
एंड्रॉइड 7.1.1 (Nougat) 
हाइब्रिड ड्यूल सिम (नैनो + नैनो / माइक्रोएसडी) 
12MP ड्यूल पिक्सेल रियर कैमरा के साथ एलईडी फ्लैश सेकेंडरी 
12MP कैमरा टेलीफोटो लेंस के साथ
 8MP ऑटो फोकस फ्रंट-फेसिंग कैमरा 
4G VoLTE
 वायर्ड और वायरलेस (WPC and PMA) दोनों 3300mAh बैटरी

फेसबुक पर जल्द शेयर कर सकेंगे 4K वीडियोज, इस बात का रखना होगा ध्यान

पिछले साल कई वीडियो-केंद्रित फीचर्स लांच करने के बाद फेसबुक अब 4के गुणवत्ता की वीडियो का परीक्षण कर रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आप भी फेसबुक पर अपने 4K वीडियोज डाउनलोड कर सकेंगे और दूसरों के वीडियो के देख सकेंगे।

फेसबुक अल्ट्रा-हाई-रेजोल्यूशन वीडियो अपलोड का परीक्षण कर रही है, जिसमें अपलोड करने वाले और देखने वाले दोनों के लिए 2160पी यूएचडी-1 स्टैंडर्ड का प्रयोग किया जाता है। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है।

वेबसाइट ने यह भी कहा कि कुछ फेसबुक पेजों और प्रोफाइलों पर 4के वीडियो को साझा किया जा सकता है और देखा जा सकता है। वीडियो होस्टिंग प्लेटफार्म यूट्यूब साल 2010 से 4के वीडियो अपलोड करने और देखने की सुविधा दे रही है। पिछले साल कंपनी ने 4के लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की थी। फेसबुक अपने लाइव 360 वीडियोज में पहले से ही 4के रेजोल्यूशन की सुविधा दे रही है।

इस बात का रखें ध्यान

हालांकि, फेसबुक पर 4K वीडियो को अपलोड करना मुख्य रूप से इंटरनेट की स्पीड पर निर्भर करेगा। मोबाइल डेटा पर और खराब नेटवर्क कवरेज वाले क्षेत्रों में उपयोगकर्ता निश्चित रूप से 4K वीडियो को अपलोड करने या उन्हें देखने में परेशानी होगी। यदि आप फेसबुक वीडियो पर 2160p यानी 4K वीडियो देखते हैं, तो तय कर लें कि आप सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर हों, नहीं तो आपका डेटा जल्दी खत्म हो जाएगा।

JIO 4जी फीचर फोन का प्रॉडक्शन बंद करने को लेकर कंपनी ने दिया ये जवाब

रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन को लेकर खबरें आ रही थीं कि कंपनी ने इस फोन का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है, लेकिन कंपनी ने अब इस खबर को लेकर साफ कर दिया है कि कंपनी जियो के 4जी फीचर फोन का प्रॉडक्शन बंद नहीं कर रही है। कंपनी अपने 4जी फीचर फोन देने के वादे पर कायम है। करीब 60 लाख लोगों ने जियो 4जी फीचर फोन की प्री बुकिंग की थी। जिन लोगों ने फोन बुक किया था उन सभी को फोन मिलेगा। साथ ही कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया है कि जियो के 4जी फीचर फोन की प्री बुकिंग की अगली तारीख की घोषणा भी जल्द की जाएगी।

गौरतलब है कि 30 अक्टूबर को ऐसी खबरें आई थीं कि कंपनी ने एयरटेल और वोडाफोन को टक्कर देने के लिए जियो के 4जी फीचर फोन का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी एंड्रॉयड स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि वोडाफोन ने हाल ही में  Micromax Bharat 2 Ultra स्मार्टफोन लॉन्च किया था। वोडाफोन ने इसकी प्रभावी कीमत को 999 रुपए रखा है। इस फोन को लेने के लिए 2,899 रुपए देने होंगे। इसके बाद कंपनी इस स्मार्टफोन पर 1,900 रुपए का कैशबैक देगी। मतलब कैशबैक मिलने के बाद फोन की कीमत 999 रुपए रह जाएगी।

वहीं एयरटेल ने भी कार्बन के साथ मिलकर Karbonn A40 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस फोन की प्रभावी कीमत 1,399 रुपए है। एयरटेल का यह स्मार्टफोन लेने के लिए 2,899 रुपए देने होंगे। इसके साथ ऑफर मिल रहा है कि यूजर अगर तीन साल तक 169 रुपए का रिचार्ज कराता है, तो पहले 18 महीने में उसे 500 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा। वहीं 36 महीने पूरे होने पर उसे 1,000 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा। इस तरह यूजर को 3 साल में 1,500 रुपए का कैशबैक मिलेगा।

इंस्टाग्राम ने पेश किया सुपरजूम वीडियो मोड और हैलोवीन फेस फिल्टर्स फीचर

नई दिल्ली। फोटोब्लॉगिंग वेबसाइट और एप इंस्टाग्राम ने कई नई फीचर्स जारी किए हैं। कंपनी ने सुपरजूम और हैलोवीन बेस्ड फेस फिल्टर्स समेत स्टिकर्स को एप में जोड़ा है। हैलोवीन बेस्ड फेस फिल्टर्स फीचर को Halloween 2017 को देखते हुए पेश किया गया है। आपको बता दें कि Halloween 2017 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। वहीं, पिछले दिनों स्नैपचैट ने भी एक नया फीचर पेश किया था। जानें सभी फीचर्स की डिटेल्स:

जानें नए फीचर्स के बारे में:

सुपरजूम फीचर की मदद से यूजर्स ज्यादा क्लोज-अप शॉट ले पाएंगे। इसमें साउंड इफेक्ट्स भी दिए गए हैं। इसकी मदद से यूजर्स अपने या किसी और के फनी वीडियोज बना पाएंगे। इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर पाएंगे। यह नया फीचर इंस्टाग्राम कैमरा में बूमरैंग बटन के पास ही मौजूद है। इस पर टैप कर यूजर्स सुपरजूम और अलग-अलग म्यूजिक के साथ रिकॉर्डिंग कर पाएंगे।

हैलोवीन बेस्ड फेस फिल्टर्स का इस्तेमाल कर यूजर्स अपनी डरवनी या फनी फोटोज और वीडियोज बना सकते हैं। इसमें जॉम्बी, वैम्पायर, उड़ता हुआ चमगादड़ और डरावनी धुंध आदि जैसे ऑप्शन दिए गए हैं। इसके लिए यूजर्स को इंस्टाग्राम कैमरा पर जाकर दायीं तरफ दिए गए स्माईली विकल्प पर टैप करना होगा। यहां आपको नीचे की तरफ अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। इससे आप अपनी फोटो और वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा हैलोवीन फेस स्टिकर्स 1 नवंबर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

वहीं, इससे पहले पिक्चर और वीडियो शेयरिंग एप स्नैपचैट ने एक नया फीचर 'मल्टी-स्नैप' जारी किया था। इसके तहत यूजर्स 60 सेकेंड की स्नैप वीडियो बना सकते हैं। इस फीचर को सबसे पहले जुलाई में आईफोन में पेश किया गया था। अब इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया गया है। इससे पहले तक यूजर्स केवल 10 सेकेंड की ही वीडियो बना सकते थे।

कैसे इस्तेमाल करें मल्टी-स्नैप फीचर?

  • स्नैपचैट वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए यूजर्स को इंस्टाग्राम पर रिकॉर्ड बटन को टैप कर 60 सेकेंड तक होल्ड करना होगा।
  • इसके बाद आपने जो भी रिकॉर्ड किया है, इसे आप अपनी स्नैपचैट स्टोरी में एड कर सकते हैं। साथ ही अपने दोस्तों को भी सेंड कर सकते हैं।
  • स्नैपचैट इस वीडियो को 10 सेकेंड के कई सेगमेंट में अलग-अलग दिखाएगा। इसे आप एडिट भी कर सकते हैं। साथ ही इनमें से कुछ को डिलीट भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप का Delete For Everyone फीचर लॉन्च, फिर भी नहीं होंगे सारे मैसेज डिलीट

व्हाट्सएप ने बहुप्रतीक्षित "अनसेंड" सुविधा को पेश किया है, लेकिन यह अभी तक सभी यूजर्स के लिए सही से काम नहीं करता है। मगर, ऐप अब आपको यह सुविधा दे रहा है कि आप मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। ऐसा होने से हर किसी के लिए वह संदेश गायब हो जाएगा। हालांकि, इसके काम करने की रफ्तार काफी धीमी है।

जैसा कि WABetaInfo ने बताया है कि 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर काफी धीमा काम कर रहा है। इसका मतलब है कि इस अपडेट को व्हाट्सएप के सभी यूजर्स तक पहुंचने में समय लगेगा।

WABetaInfo ने कहा कि यदि 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर अभी आप तक नहीं पहुंचा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगले हफ्ते तक यह सुविधा आप तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि आप व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो भी हो सकता है कि आप 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हों।

व्हाट्सएप ने अपने एफएक्यू पेज पर कहा कि 'डिलीट फॉर एवरीवन' को काम करने के लिए आपके और जिस व्यक्ति के साथ आप चैटिंग कर रहे हैं, दोनों के पास लेटेस्ट वर्जन होने चाहिए। इतना ही नहीं, इस फीचर के जरिये आप उन ही मैसेज को डिलीट कर पाएंगे, जो सात मिनट पुराने हों। यदि किसी संदेश को भेजे हुए आठ मिनट हो चुके हैं, तो आप उस मैसेज को डिलीट नहीं कर पाएंगे।

व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि हो सकता है कि आप जिस व्यक्ति को चैट कर रहे हैं, वो आपके मैसेज को डिलीट करने से पहले इसे देख भी सकता है। यदि मैसेज को डिलीट करने का आपकी कोई कोशिश असफल हो जाती है, तो इसके लिए आपको सूचित नहीं किया जाएगा।