Updated -

LIC ने जरूरी किया आधार कार्ड, ऐसे करें लिंक

सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। अब एलआईसी की नई पॉलिसी लेने या किसी बीमा की रकम लेने के लिए आधार कार्ड देना होगा। इसका पता एलआईसी की वेबसाइट से चला है। अब इसके पॉर्टल पर आधार नंबर डाले बिना बीमा खरीदने जैसे काम नहीं किए जा सकते हैं। यहां तक की अपनी पुरानी पॉलिसी को एक्सेस करने के लिए भी आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर पॉलिसी धारक ने अपना आधार नंबर अपडेट नहीं कर रखा है तो वह अपनी पॉलिसी को ऑनलाइ चैक नहीं कर सकता इसके अलावा पेमेंट हिस्ट्री को भी एक्सेसे नहीं कर सकता है।

घर बैठे पॉलिसी से ऐसे लिंक करें आधार कार्ड
आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आप घर बैठे अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करवा सकेंगे। इसके लिए आपको दस्‍तावेजों की फोटोकॉपी लेकर दौड़भाग करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं आप कैसे अपनी किसी भी कंपनी की इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक कर सकेंगे। इंश्‍योरेंस नियामक इरडा के अनुसार सभी बीमा पॉलिसी को अब आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा।

Whatsapp Business App लॉन्च, ऑटोमैटिक रिप्लाई के अलावा ये हैं खास फीचर्स

पिछले साल से वॉट्सऐप बिजनेस ऐप चर्चा में था। अब कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है। वॉट्सऐप बिजनेस ऐप फिलहाल शुरुआती पॉइंट पर है। अभी इसके टारगेट पर छोटे बिजनेस हैं। यह फ्री ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही है। इस ऐप की मदद से कंपनियां अपने कस्टमर्स से बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकती है। अभी कंपनी ने इसे इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और अमेरिका समेत कुछ ही मार्केट्स में लॉन्च किया है। आने वाले समय में इसे सभी देशों में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कंपनी ने सितंबर 2017 में अपने वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में बिजनेस अकाउंट्स को वेरिफाई करना शुरू कर दिया था। वेरिफाई अकाउंट को ग्रीन मार्क दिया गया था। वहीं, वॉट्सऐप बिजनेस ऐप उपलब्ध होने के साथ ही छोटी कंपनियां अपने वॉट्सऐप बिजनेस प्रोफाइल पर बिजनेस डिटेल, ईमेल, एड्रेस और वेबसाइट जैसी जानकारियों को सेट कर सकती हैं। वॉट्सऐप का कहना है कि जब लोग किसी बिजनेस अकाउंट से बात कर रहे होंगे, तो पता होगा कि इस अकाउंट को “बिजनेस अकाउंट्स” के रूप में लिस्ट किया जाएगा। कुछ समय बाद इन अकाउंट्स को फोन नंबर के साथ वेरिफाई कर “Confirmed Account” बना दिया जाएगा।

इस ऐप में आप लैंडलाइन नंबर भी एड कर सकते हैं, जबकि सामान्य वर्जन सिर्फ में मोबाइल नंबर ही ऐड कर सकते हैं।
बिजनेस में टेक्स्ट मैसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई भी किया जा सकता है।
इस ऐप में रिप्लाई शिड्यूल किए जा सकते हैं।
भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेजों की संख्या भी देखी जा सकती है।
ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं।

व्हाट्सएप अपडेट में आईफोन यूजर्स एप में ही चला पाएंगे यूट्यूब विंडोज

नई दिल्ली । व्हाट्सएप ने अपना बया फीचर आईफोन यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है। इस फीचर के तहत व्हाट्सएप यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग एप में ही यूट्यूब वीडियोज देख पाएंगे। 18 जनवरी यानि आज के बाद जब भी आपके दोस्त आपको व्हाट्सएप पर कोई यूट्यूब वीडियो शेयर करेंगे तो उसे देखने के लिए आपको एप से बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कैसे करेगी काम

  • यूट्यूब क्लिप आपके स्मार्टफोन स्क्रीन पर फ्लोटिंग वीडियो की तरह चलेगी। WABetaInfo के अनुसार, यूजर्स को अपना व्हाट्सएप ,वर्जन 2.18.11 में अपडेट करना होगा। इस एप स्टोर से अपडेट किया जा सकता है। इसमें बग फिक्सेस के साथ कुछ और इम्प्रूवमेंट भी हुए हैं।
  • व्हाट्सएप पर यूट्यूब देखे के लिए यूजर्स को बस चैट में एक लिंक शेयर या रिसीव करना होगा। उन्हें वीडियो पर एक बबल में प्ले बटन दिखेगा।
  • इसे पहले जब यूजर्स किसी लिंक पर क्लिक करते थे तो यूट्यूब वीडियो स्मार्टफोन में इनस्टॉल यूट्यूब एप में खुलता था।

WABetaInfo के अनुसार, अगर अब यूजर्स एक चैट से दूसरी चैट में जाएंगे तो भी वीडियो चलना बंद नहीं होगा। यह अपडेट एंड्रॉयड और विंडो यूजर्स के लिए आना अभी बाकी है।

मात्र 13990 रु में आया यह बजट सेल्फी स्मार्टफोन

नई दिल्ली । चीनी ब्रैंड ओप्पो ने अपना नया बजट समर्टफोने लॉन्च कर दिया है। ओप्पो A83 के नाम से लॉन्च हुए इस फोन में कंपनी के फ्लैगशिप डिवाइसेज में आने वाले सभी एक्सक्लूसिव फीचर्स फीचर्स हैं। कंपनी ने इस फोन को 13990 रुपये की बजट कीमत में लॉन्च किया है। इस फोन की तुलना हाल ही में लॉन्च हुए हॉनर 9 लाइट से की जा रही है। जानते हैं इनके बारे में :

ओप्पो A83 की खासियत 
इस फोन की खसियत इसका 13MP सेल्फी कैमरा है। इस सेल्फी कैमरा में AI ब्यूटी मोड भी दिया गया है। इस मोड को स्मार्ट सेल्फी का नाम दिया गया है। यह फोन दो कलर ऑप्शन ब्लैक और गोल्ड में उपलब्ध है। इसकी सेल 20 जनवरी से ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से सुरु होगी।

ओप्पो A83 की स्पेसिफिकेशन्स 
इसका डिस्प्ले 18:9 अस्पेक्ट रेश्यो का है। हैंडसेट में 5.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। फोन में मीडियाटेक MT6763T चिपसेट के साथ 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। लेकिन इसमें हाइब्रिड सिम स्लॉट सेटअप दिया गया है। इसका मतलब इसमें माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से सेटअप नहीं दिया गया गया है। इस फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर का ना होना एक बड़ी कमी है।

 

कैमरा की बात करें तो इसमें 8MP सेल्फी कैमरा दिया गया है ।ओप्पो ने इसमें फेस अनलॉक फीचर दिया है। कंपनी का दावा है की 0.18 सेकंड में डिवाइस अनलॉक हो जाएगी। फोन के रियर पर 13MP का कैमरा दिया गया है। डिवाइस एंड्रॉयड 7.0 पर कार्य करता है। फोन को पावर देने के लिए 3090 mAh की बैटरी दी गई है।

हॉनर 9 लाइट की कीमत और उपलब्धतता: 
भारत में इस फोन की कीमत 10999 रुपये से शुरू है। इसके 3GB रैम/ 32GB स्टोरेज की कीमत 10999 रुपये है। वहीं, इसके 4GB रैम/ 64GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 14999 रुपये है। दोनों फोन हॉनर की फ्लैश सेल में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। सेल 21 जनवरी को 12 बजे से शुरू होगी। अगली दो सेल 22 और 23 जनवरी को होगी। भारत में यह फोन ब्लू, मिडनाइट ब्लैक और ग्रे कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा।

बीएसएनएल यूजर्स को रविवार को नहीं मिलेगी फ्री वॉयस कालिंग सेवा

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी ने अपने ब्रॉडबैंड सेक्शन में बड़ा बदलाव किया है। अब तक कंपनी अपने लैंडलाइन यूजर्स को रविवार को फ्री कालिंग की सुविधा देती थी। लेकिन अब कंपनी ने अपने लैंडलाइन/कॉम्बो/FTTH ब्रॉडबैंड प्लान्स में से अनलिमिटेड संडे फ्री वॉयस कालिंग को वापस ले लिया है। यह बदलाव 1 फरवरी 2018 से लागू हो जाएगा। इसके लावा रिलायंस जियो ने भी अपने प्लान में बदलाव किए हैं। लेकिन बीएसएनएल से इतर जियो ने अपने ग्राहकों को अधिक डाटा ऑफर किया है।

बीएसएनएल ने क्या बदलाव किया 
यह नया बदलाव ब्रॉडबैंड फ्री वॉयस कालिंग के समय में बदलाव होने के बाद किया गया है। पहले इसका समय रात्रि 9 बजे से सुबह 7 बजे तक था। अब यह रात्रि 10:30 बजे से से सुबह 6 बजे तक हो गया है। यह बदलाव पूरे देश में हो चुका है। बीएसएनएल उपभोक्ता इस बदलाव से काफी निराश हैं। संडे अनलिमिटेड कालिंग सेवा वापस लेने से बीएसएनएल को नुक्सान भी झेलना पड़ सकता है। 

फोन खरीदने पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चोरी होने का शक

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। वनप्लस पिछले कुछ समय से 5T लॉन्च और अपने आने वाले फोन वनप्लस 6 को लेकर चर्चा में बना हुआ है। लेकिन इस बार वनप्लस किसी और कारण से खबरों में है। कई उपभोक्ताओं ने ये दावा किया है की कंपनी की शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करने पर क्रेडिट कार्ड फ्रॉड ट्रांजैक्शन हुई हैं। इनमें से कई उपभोक्ताओं ने कंपनी के फोरम पर इसकी शिकायत की है तो कई लोगों ने अपना गुस्सा रेड्डिट पर निकाला है।

किसी ने लिखा- ''मैंने दो फोन्स को अलग-अलग दो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर के खरीदा। पहला स्मार्टफोन 11-26-17 को और दूसरा 11-28-17 को खरीदा। कल मुझे नोटिफिकेशन आई की आपके क्रेडिट कार्ड्स पर संदिग्ध फ्रॉड एक्टिविटी की आशंका है। मैंने क्रेडिट कार्ड साइट पर चेक करने के लिए लॉग-इन किया और देखा की उसपर कई ट्रांजैक्शंस किए जा चुके हैं, जो मैंने नहीं किए थे। मैंने प्रोसेस फॉलो कर के उसे ब्लॉक करा दिया। अगले ही दिन, मेरे दूसरे क्रेडिट कार्ड के साथ भी वही हुआ। जबकि मैंने हाल ही में दोनों में से किसी कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया था। पिछले 6 महीनों में अगर मैंने उन कार्ड्स का प्रयोग कहीं किया था तो वह वनप्लस की साइट पर किया था। हालांकि, मेरे सभी कार्ड फ्रॉड प्रोटेक्टेड हैं।''

मोबाइल रिचार्ज पर 100 फीसद कैशबैक

नई दिल्ली । कड़ी प्रतिस्पर्धा के माहौल में हर टेलीकॉम कंपनी नए ग्राहकों को रिझाने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ ऑफर कर रही है। ऐसे में हर कंपनी अपने-अपने तरीके से ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम्स ऑफर कर रही है। इसी क्रम में जियो अपने ग्राहकों के लिए 100 प्रतिशत कैशबैक स्कीम लेकर आया है। इससे पहले एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए अमेजन प्राइम का एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर लेकर आया था। जानते हैं इन स्कीम्स की डिटेल्स:

जियो प्राइम मेंबर्स के लिए आया खास ऑफर 
रिलायंस जियो प्राइम यूजर्स 100 फीसद से ज्यादा कैशबैक का फायदा उठा सकते हैं। इस ऑफर के तहत जो यूजर्स 398 रुपये या उससे अधिक का रिचार्ज कराएंगे, उन्हें 400 रुपये के 100 प्रतिशत जियो कैशबैक वाउचर्स मिलेंगे। इसी के साथ कुछ सलेक्टेड वॉलेट पर 300 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा। यह ऑफर लाइव हो चुका है और 31 जनवरी तक उपलब्ध है। यह ऑफर 398 से लेकर 700 रुपये तक के रिचार्ज पर वैलिड है।

 

कैसे कर पाएंगे कैशबैक इस्तेमाल 
रिलायंस जियो के 400 रुपये के कैशबैक वाउचर्स उसी समय यूजर के अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। इसे माय जियो एप में माय वाउचर्स में चेक किया जा सकता है। कंपनी 50 रुपये के 8 वाउचर देगी। इन्हें 300 रुपये या उससे अधिक के रिचार्ज पर हर एक को एक बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। यूजर्स 91 रुपये या उससे अधिक के एड-ऑन पैक्स में भी इन वाउचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कहां से करवाना होगा रिचार्ज 
यूजर्स कैशबैक के लिए रिलायंस जियो यूजर्स जियो स्टोर्स, मायजियो, जियो डॉट कॉम, रिलायंस डिजिटल, जियो के पार्टनर रिटेल स्टोर्स, जियोमनी, पेटीएम, अमेजन पे, फोनपे, मोबिविक, एक्सिस पे और फ्रीचार्ज से रिचार्ज करा सकते हैं। यह कैशबैक ऑफर पीरियड के दौरान एक जियो नंबर पर अधिकतम 5 रिचार्ज तक ही वैलिड होगा। इसी के साथ जिस वॉलेट से आप रिचार्ज कराएंगे वहां से भी अलग-अलग कैशबैक मिलेगा।

हाल ही में अमेजन और एयरटेल ने भी अनूठी पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत टेलिकॉम कंपनी 499 रुपये या उससे अधिक का पोस्टपेड प्लान होने पर एक साल के लिए अमेजन प्राइम की फ्री मेम्बरशिप देगी।

 

इस तरह से किया जा सकता है प्लान एक्टिवेट

  • 499 रुपये या उससे ऊपर के इंफिनिटी पोस्टपेड प्लान्स पर अपग्रेड कर लें। इन प्लान्स के अंतर्गत यूजर्स को ज्यादा डाटा, अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी और नेशनल रोमिंग कॉल्स, डाटा रोल ओवर और डिवाइस प्रोटेक्शन मिलता है।
  • गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से एयरटेल टीवी एप डाउनलोड कर लें।
  • एयरटेल टीवी एप में स्पेशल एयरटेल-अमेजन डिजिटल कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अमेजन प्राइम में फोन नंबर और पासवर्ड रजिस्टर कर के साइन-अप कर लें। इसके लिए क्रेडिट कार्ड या किसी तरह की पेमेंट जानकारी डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • प्राइम वीडियो एप को डाउनलोड करें। बस, स्ट्रीमिंग शुरू कर कंटेंट का मजा उठाएं।

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर शुरू होगी बड़ी सेल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेजन के साथ-साथ अब फ्लिपकार्ट ने भी अपनी आने वाली सेल की घोषणा कर दी है। गणतंत्र दिवस के मौके पर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट 21 से 23 जनवरी के बीच 'द रिपब्लिक डे सेल' का आयोजन करेगी। हम अपनी इस खबर में इन दोनों की सेल के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। जानिए

फ्लिपकार्ट रिपब्लिक डे सेल: इस सेल में ई-कॉमर्स वेबसाइट यूजर्स के लिए स्पेशल डील्स से लेकर लिमिटेड पीरियड ऑफर लेकर आएगी। कंपनी ने इस सेल के लिए सिटी बैंक के साथ साझेदारी की है। इस सेल में खरीदारी करने और उसका भुगतान सिटी बैंक डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करने पर यूजर्स को 10 फीसद कैशबैक मिलेगा। इस सेल में फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन पर भी आकर्षक ऑफर देगी। इसके अलावा, लैपटॉप से लेकर टीवी, ऑडियो, कैमरा आदि पर 60 फीसद तक की छूट दी जाएगी। साथ ही, टीवी और अन्य अप्लाइंसेज पर 70 फीसद की छूट मिलेगी।

बजट स्मार्टफोन्स में आने वाले हैं ये 5 हाई एन्ड फीचर्स

 

नई दिल्ली। नया साल शुरू होने के बाद टेक लवर्स के बीच यह जिज्ञासा आना लाजमी है की अब इस साल में क्या कुछ नया होने वाला है। ऐसी कौन सी टेक्नोलॉजीज हैं जो हमे इस साल देखने को मिलेंगी। हम आपको बताने जा रहे हैं की इस साल बजट स्मार्टफोन्स में कौन-से 5 बड़े हाई-एन्ड फीचर्स आने की उम्मीद है।

18:9 आस्पेक्ट रेश्यो हो जाएगा आम 
फुल व्यू डिस्प्ले का इस्तेमाल तो पिछले वर्ष से ही शुरू हो गया है। लेकिन इस साल यह चलम आम हो जाएगा। इसका मतलब यह की जहां अब तक फुल व्यू डिस्प्ले फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स तक की सीमित था। वहीं अब यह फीचर बजट स्मार्टफोन्स में भी आने लगेगा। एलजी ने इस फीचर को अपने स्मार्टफोन में अपनाया था। इसके बाद हॉनर, शाओमी और वीवो जैसे ब्रैंड्स ने भी इसे 20000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स में अपनाना शुरू कर दिया है।

पावरफुल प्रोसेसर्स 
दिसंबर 2017 में क्वालकॉम ने स्नैपड्रगन 845 प्रोसेसर की घोषणा की थी। इसका मतलब यह है की 2018 में फ्लैगशिप डिवाइसेज में यह लेटेस्ट प्रोसेसर देखने को मिलेगा। इसी के साथ थोड़े सस्ते स्मार्टफोन्स में अब स्नैपड्रगन 835 आने लगेगा। फिलहाल, 30000 रुपये से सस्ते किसी स्मार्टफोन में स्नैपड्रगन 835 प्रोसेसर नहीं आया है। लेकिन लेटेस्ट चिपसेट 845 के आने के बाद यह तस्वीर बदल सकती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की होगी और उन्नति 
एप्पल, गूगल और अमेजन जैसी टेक की बड़ी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस कर रही हैं। जल्द ही उनकी डिवाइसेज में यह तकनीक देखने को मिल सकती है। हॉनर ने तो अपने स्मार्टफोन व्यू 10 से इसकी शुरुआत भी कर दी है।

फेस रिकग्निशन 
आईफोन ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन आईफोन 10 से इस फीचर की शुरुरात की है। यूजर्स को इस फीचर का अच्छा रिस्पांस भी मिला है। हालांकि, अभी इस फीचर का पूर्ण रूप से विकास नहीं हुआ है और इसमें कुछ खामियां में सामने आई हैं। आने वाले समय में फेस रिकग्निशन फिंगरप्रिंट स्कैनर की ही तरह एक कॉमन फीचर बन जाएगा। इंफीनिक्स और ओप्पो जैसे ब्रैंड्स भी अपने 20000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स में इसे लाने की योजना बना रहे हैं। फेस रिकग्निशन के आने के बाद फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर एक तरीके से खत्म हो जाएगा।

फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और टाइप C पोर्ट 
फास्ट चार्जिंग और टाइप C पोर्ट को कई स्मार्टफोन्स में देखा गया है। लेकिन यह फीचर अधिकतर 20000 रुपये से अधिक कीमत की डिवाइसेज में देखने को मिला है। हालांकि, यूजर्स के लिए बैटरी की परेशानी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसलिए इस साल चार्जिंग पर बड़ा फोकस रहेगा। इसी के साथ इ

किन तरीकों से ले सकते हैं 4K हाई क्वालिटी कंटेंट का मजा

नई दिल्ली। कुछ समय पहले तक यूजर्स के लिए पिक्चर क्वालिटी मायने नहीं रखती थी| लेकिन अब इंटरनेट के जरिए मिली सहूलियत के कारण यूजर्स में एचडी कंटेंट का क्रेज तेजी से बढ़ा है। इसी क्रेज को अब कई कंपनियां टारगेट कर रही हैं। नतीजा ये है कि अब भारतीय बाजार में भी 4k HDR क्वालिटी की मांग तेज होने लगी है। क्लियर पिक्चर क्वालिटी के लिए यूजर्स अपनी जेब ढिली करने के लिए तैयार हैं। यही कारण हैं कि अब सवाल ये उठने लगा है कि 4k HDR क्वालिटी के लिए कौन से डिवाइस बेस्ट है? हम आपको 4k HDR क्वालिटी के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि एप्पल 4K टीवी और 4K ब्लू-रे प्लेयर्स में आपके लिए कौन बेहतर होगा।
अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे अच्छा कैमरा कौन सा है? तो जवाब होगा इंसान की आंखें। लेकिन अब बाजार में ऐसे कैमरे मौजूद हैं जो आंखों की तरह ही किसी पिक्चर को कैप्चर करते हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर डिस्प्ले साधारण है तो ये हाई डेफिनेशन कैमरे बेकार हैं। ऐसे में स्क्रीन की क्वालिटी काफी मायने रखती है। HDR कैमरा एक ऐसा कैमरा है जिसकी मदद से सही कलर, शार्पनेस, ब्राइटनेस और शैडो को कैप्चर किया जा सकता है। वहीं HDR डिस्प्ले एक ऐसा स्क्रीन है जहां HRD पिक्चर बिल्कुल वैसी ही दिखाती है जैसा कि उसे रिकॉर्ड किया गया हो। HDR 4k डिस्प्ले में दूसरे डिस्प्ले के मुकाबले 4 गुना तक पिक्सल होता है। ज्यादा पिक्सल से पिक्चर की क्वालिटी शानदार आती है। पिक्चर का ब्राइटनेस, कॉन्ट्रास्ट, शार्पनेस और शैडो रियल लगती है।

पुराने गैजेट्स को बेचें ऑनलाइन, मिलेंगे बढ़िया दाम

नई दिल्ली । हमारे घर में कई ऐसे गैजेट्स होते हैं, जिनका हम इस्तेमाल तो नहीं करते, लेकिन उन्हें बेचते भी नहीं है। घर में बिना इस्तेमाल के पड़े-पड़े वो कबाड़ बन जाते हैं। इससे पहले की आपके गैजेट्स भी कबाड़ बन जाए, हम आपको बताते हैं की कहां से आपको इन्हीं गैजेट्स की अच्छी कीमत मिल सकती है।

आपके घर में पड़े मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, टैबलेट या फिर गेमिंग कंसोल की आपको अच्छी कीमत मिल सकती है। ऐसे में आप इन गैजेट्स को घर में न पड़े रहने दें बल्कि इन्हें बेच के कुछ पैसा ही कमा लें। यह आपके लिए काफी बेहतर होगा।

कई कामगर साइट्स हैं उपलब्ध: बाजार में ऐसी कई साइट्स उपलब्ध हैं, जहां आप ठीक कीमत पर अपने गैजेट्स बेच सकते हैं। इन साइट्स में SahiValue, Cashify, Webuy और ReGlobe सम्मिलित हैं।

Cashify की बात करें तो यहां फोन की अच्छी कीमत मिल जाती है। स्मार्टफोन्स के मामले में इस साइट पर अन्य साइट्स की तुलना में बेहतर कीमत मिल जाती है। यहां आप अपने पुराने गैजेट्स बेच सकते हैं।

कैसे करें Cashify का इस्तेमाल?

  • इस साइट का इस्तेमाल करने के लिए www.cashify.in पर जाएं। यहां आपको टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, आईमैक और गेमिंग कॉन्सोल बेचने के ऑप्शन मिलेंगे।
  • आपको यहां जो भी प्रोडक्ट बेचना है, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके गैजेट का ब्रैंड और उसकी कंडीशन पूछी जाएगी।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने गैजेट की सही कीमत का पता ऑनलइन ही लग जाएगा।
  • इसके बाद कंपनी का कोई इंजीनियर आपके पास आ कर प्रोडक्ट को चेक करेगा और पैसे देकर चला जाएगा।
  • आपको बता दें, ऑनलाइन बताई गई कीमत और इंजीनियर द्वारा दी गई कीमत में अंतर हो सकता है। गैजेट की कीमत उसकी स्थिति पर निर्भर करेगी।

इसके अलावा कुछ अन्य साइट्स भी हैं:

कर्मा रिसाइक्लिंग: इन कंपनियों में सबसे बेहतर कर्मा रिसाइक्लिंग मानी जाती है। यहां ग्राहक अपने पुराने और डिफेक्टिव स्मार्टफोन, टैबलेट जैसे गैजेट्स को आसानी से बेच सकते हैं। यह साइट अब तक 3 लाख, 60 हजार से गैजेट्स खरीद चुकी है, जिसके लिए 15 करोड़ रुपये से ज्यादा की पेमेंट की गई है।

 

मोस्वैटप: स्मार्टफोन्स से लेकर लैपटॉप तक यहां बेचे जाते हैं। इसके काम करने का तरीका भी कर्मा रिसाइक्लिंग की ही तरह है। कंपनी फ्री पिकअप के साथ ही ग्राहक को पेमेंट भी कर देती है।

रिग्लोब: अगर आप टीवी और गेमिंग गैजेट्स बेचना चाहते हैं तो ये वेबसाइट आपके लिए सबसे बेहतर है। यहां भी गैजेट्स बेचे जा सकते हैं। यहां पर रीसेल वैल्यू काफी अच्छी मिल जाती है। यह साइट फिलहाल सिर्फ कैश में पेमेंट करती है।

badli.in : यहां बेचने के अलावा सेकंड हैंड और रिफर्बिस्ड गैजेट्स खरीदे जा सकते हैं। ये आपको मार्केट वैल्यू से काफी सस्ते में मिल जाएंगे।

एटरोबे पर मिलते हैं सस्ते iPhone: इस साइट पर न सिर्फ आईफोन बल्कि दूसरे स्मार्टफोन भी काफी कम कीमत पर मिल जाते हैं। ये साइट खुद भी पुराने मोबाइल खरीदती है और उन्हें ही बेचती भी है।

फेसबुक पर भी बेच सकेंगे सामान

इसके अलावा फेसबुक भी जल्द ऐसा एक फीचर लेकर आने वाला है। फेसबुक भारतीय यूजर्स के लिए सर्विस आधारित फीचर लेकर आने वाला है। इस फीचर के तहत यूजर्स ओएलएक्स और क्विकर की तरह फेसबुक पर भी अपना सामान बेच सकेंगे। फेसबुक के इस फीचर की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है। इस आने वाले नए फीचर का नाम Facebook Marketplace रखा जाएगा।

व्हाट्सएप ग्रुप चैट को किया जा सकता है हैक- रिपोर्ट

नई दिल्ली । जर्मन क्रिप्टोग्राफर की एक टीम के दावे ने व्हाट्सएप यूजर्स के बीच प्राइवेसी को लेकर फिर से एक नई बहस शुरू कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप प्राइवेट ग्रुप चैट को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं।

स्विट्जरलैंड के म्यूनिख में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में रूर यूनिवर्सिटी के क्रिप्टोग्राफर्स ने दावा किया है कि व्हाट्सएप प्राइवट ग्रुप पर चैट को हैक किया जा सकता है और इसके लिए ग्रुप एडमिन के इजाजत की जरुरत नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक एप के सर्वर का कंट्रोल देखने वाला कोई भी आदमी बिना एडमिन की परमिशन लिए खुद को प्राइवेट ग्रुप में शामिल कर सकता है। बतौर रिपोर्ट्स व्हाट्सएप के पास इन्विटेशन चेक करने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, इसलिए अगर सर्वर चाहे तो बिना एडमिन की इजाजत लिए किसी भी बाहरी आदमी को ग्रुप में जोड़ सकता है। ग्रुप में बाहरी आदमी के जुड़ते ही ग्रुप की सारी प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। बाहरी व्यक्ति ग्रुप में मौजूद किसी भी यूजर का नंबर या मैसेज आसानी से देख सकेगा। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि व्हाट्सएप एंड टू एंड इनक्रिप्शन सिक्योरिटी के आधार पर प्राइवेसी का दावा करते आया है।

 


व्हाट्सएप के करीब 1.25 अरब यूजर्स हैं। ये यूजर्स 50 अलग भाषाओं में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इन 50 भाषाओं में 10 भारतीय भाषा भी शामिल है। हांलाकि रिपोर्ट्स के दावे को व्हाट्सएप ने गलत बताते हुए इसे खारिज कर दिया है। व्हाट्सएप ने यूजर्स को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उनकी प्राइवेसी सुरक्षित है और इसे कोई हैक नहीं कर सकता।