Updated -

मुंबई के नवरंग स्‍टूडियो में आग

मुंबई । दक्षिण मुंबई के लोअर परेल स्‍थित नवरंग स्‍टूडियो में शुक्रवार रात एक बजे आग लग गयी। यह स्‍टूडियो पिछले कई सालों से बंद पड़ा है। आग बुझाने के क्रम में एक फायरमैन के जख्‍मी होने की खबर है।

एक सीनियर फायर ब्रिगेड अधिकारी ने बताया कि कई सालों पहले बंद हो चुका स्‍टूडियो का एक हिस्‍सा आग में जलकर खाक हो गया। रात के एक बजे हमारे फायरमैन को लोअर परेल स्‍थित टोडी मिल कंपाउंड में आग लगने की सूचना मिली। जिस बिल्‍डिंग में यह स्‍टूडियो स्‍थित है वह खाली है।

फायर ब्रिगेड चीफ पी एस रहंगडाले ने बताया, ‘रात एक बजे के करीब हमारे फायरमैन को इस घटना की सूचना मिली और एक बजकर सत्रह मिनट पर हमारे जवान मौके पर फायर इंजिन व वाटर टैंकर के साथ पहुंच गए।‘

उन्‍होंने बताया कि एक घंटे के भीतर आग बुझा ली गयी। नवरंग स्‍टूडियो इंडस्‍ट्रियल कंपलेक्‍स के चौथे मंजिल पर स्‍थित है जो काफी पुराना और जीर्ण हालत में है। उन्‍होंने आगे कहा कि आग बुझाने के क्रम में एक फायरमैन को कुछ चोटें आयी हैं बता दें कि कमला मिल्‍स कंपाउंड से कुछ ही दूरी पर यह स्‍थित है जहां 29 दिसंबर को भयंकर आग लगी और 14 लोग मारे गए। इस माह के शुरआत में सिनेविस्‍टा स्‍टूडिया में भी आग लगने की घटना हुई जिसमें एक ऑडियो असिस्‍टेंट की मौत हो गयी थी।

महिला क्रू मेंबर्स के साथ केपहार्न पहुंची ‘तारिणी’, लहराया तिरंगा

कोच्‍चि । महिला क्रू सदस्‍यों के साथ इंडियन नेवल सेलिंग वेसल (आईएनएसवी) तारिणी शुक्रवार सुबह ड्रेक पैसेज को पार कर केप हार्न (चिली) पहुंच गयी है। यहां पहुंचने के बाद आइएनएसवी की महिला क्रू सदस्‍यों ने तिरंगा लहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारिणी की इस नई उपलब्‍धि पर भारतीय नौसेना की 6 महिला सदस्यों को ट्वीट कर बधाई दी है। 

इसे प्रधानमंत्री के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के लिए उपलब्धि माना जा रहा है। बीते सितंबर में महिला क्रू सदस्यों ने लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में गोवा से अपनी पहली समुद्री यात्रा शुरू की थी। तारिणी में वर्तिका जोशी के अलावा लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी. स्वाति और लेफ्टिनेंट एस. विजया देवी, बी.ऐश्वर्या और पायल गुप्ता हैं। 'तारिणी' के जरिए नौसेना की 6 महिला सदस्य दुनिया का चक्कर लगा रही हैं। गोवा के एक्वेरियस शिपयार्ड लिमिटेड में तैयार की गई तारिणी हॉलैंड के टोन्गा 56 नाम के डिजाइन पर आधारित है। इसे बनाने में फाइबर ग्लास, एल्युमिनियम और स्टील जैसी धातुएं इस्तेमाल की गई हैं। इसके अलावा इसमें लेटेस्‍ट सेटेलाइट सिस्टम लगा है जिससे कहीं भी संपर्क किया जा सकता है।

गुजरात: तेल टैंकर में आग लगी, बाल-बाल बचे 26 क्रू मेंबर

दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में आग लग गई, हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि टैंकर में मौजूद तेल समुद्र में बिखरा है या नहीं। तेल टैंकर एमटी गणेश गुजरात के कांडला में दीनदयाल बंदरगाह से 15 नॉटिकल मील की दूरी पर है। खबर है कि आग आज शाम छह बजे लगी।

भारतीय तटरक्षक ने तत्परता दिखाई और चालक दल के सभी 26 सदस्यों को बचा लिया। दो लोग जलने की वजह से जख्मी हैं। एक तटरक्षक अधिकारी ने बताया, ‘‘ चालक दल के डिब्बे में आग लगी और आग बुझाने के लिए प्रयास किये जा रहे है।’’

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय तटरक्षक की इंटरसेप्टर बोट सी-403 मौके पर है और समुद्री सुरक्षा एजेंसी की प्रदूषण नियंत्रण टीम को सक्रिय कर दिया गया है। आग की स्थिति का पता लगाने के लिए डोॢनयर विमान को लगाया गया है। 

झूठ की नींव पर बनी सरकार'

अजमेर: पूर्व सांसद नाना पटोले ने आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार झूठ की नींव पर बनी सरकार है और यही हाल राजस्थान सरकार का है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश के किसानों के साथ विश्वासघात कर धोखा देने का काम किया है। भाजपा के शासन में सबसे ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है। उन्होंने कहा कि मोदी शासन में किसानो की चालीस प्रतिशत से ज्यादा आत्महत्याएं की घटनाएं हुई है।

जीएसटी ने व्यापारों को किया बर्बाद 
पूर्व सांसद ने कहा कि मोदी सरकार ने चुनाव के दौरान दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन रोजगार देना तो दूर नोटबंदी के बाद उद्योग धंधे बंद हो गए, जीएसटी ने व्यापारों को बर्बाद कर दिया। सरकार ने रोजगार के बजाए बेरोजगार करने का काम किया है। इसी तरह मोदी ने कालाधन निकालकर देख की जनता के खातों में पंद्रह लाख रुपए देने का चुनाव में वादा किया था जिसे आज तक पूरा नहीं किया गया। नोटबंदी के दौरान 300 लोग मारे गए जिनकी भी भाजपा सरकार ने कोई सुध नहीं ली।

भाजपा के शासन में देश का अहित
पटोले ने भाजपा के शासन में देश का अहित होने की बात कहते हुए कहा कि कांग्रेस ही देश व उसकी संवैधानिक व्यवस्था को कायम रख सकती है और देश की जनता के हितों का ध्यान रखते हुए देश को आगे बढ़ा सकती है।उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा को भारी बहुमत से विजयी बनाने की अपील भी की। गौरतलब है नाना पटोल बीते कल अलवर संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस का प्रचार कर आज अजमेर पहुंचे। ये वही सांसद है जिन्होंने आम चुनाव में दिग्गज नेता प्रफुल्ल पटेल को हराया था। 

दावा: 4 दिसंबर को ही हो गई थी जयललिता की मौत

चेन्नईः शशिकला के भाई दिवाकरन ने दावा किया है कि जयललिता की मौत 5 दिसंबर को नहीं, 4 दिसंबर 2016 को हुई थी लेकिन अस्पताल ने एक दिन बाद इसकी घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि ऐसा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया था। दिवाकरन तिरुवरूर के मन्नारगुड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एमजी रामचंद्रन की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। यहां उन्होंने कहा कि अम्मा का 4 दिसंबर को शाम 5:15 बजे निधन हो गया था। जब इसकी जानकारी मुझे लगी तो मैं रात को चेन्नई के अपोलो अस्पताल पहुंच गया था। जब मैं अस्पताल पहुंचा तो देखा कि जयललिता को वेंटिलेटर पर रखा गया था।। अपोलो अस्पताल के चेयरमैन डॉ प्रताप रेड्डी ने तब कहा था कि सुरक्षा का इंतजाम होने के बाद ही वे जयललिता के निधन की घोषणा करेंगे। बता दें कि अम्मा के निधन को एक साल हो गया है लेकिन उनकी मौत एक अबूझ पहेली बनी हुई है।

अग्नि-5 मिसाइल का परीक्षण सफल

नई दिल्ली: भारत ने परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि-5' का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल 'अग्नि-5' का आज ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से  परीक्षण हुआ। बता दें कि अग्नि 5 एक साथ हथियार ले जाने में सक्षम होगा और यह एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के खिलाफ भी कार्रवाई करेगा। इस मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। इसका वजन 50 टन और यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है। इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है। यह अग्नि श्रृंखला की सर्वाधिक आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल है जो 5,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक मार कर सकती है। इस परीक्षण के साथ भारत की स्वदेशी मिसाइल क्षमताओं तथा प्रतिरोधक शक्ति में और मजबूती आ गई है।  परीक्षण को ‘‘पूर्ण सफल’’ करार देते हुए अधिकारियों ने कहा कि अत्याधुनिक मिसाइल ने 19 मिनट तक उड़ान भरी और 4,900 किलोमीटर की दूरी तय की। उन्होंने बताया कि मिसाइल को सुबह 9:54 पर अब्दुल कलाम द्वीप (जिसे व्हीलर द्वीप के रूप में भी जाना जाता है) स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के लांच पैड-4 से एक मोबाइल प्लैटफार्म पर लगे एक कैनिस्टर लॉंचर से दागा गया। सूत्रों ने कहा, ‘‘चार सफल विकासात्मक परीक्षणों के बाद अग्नि-5 मिसाइल का यह पहला यूजर एसोसिएट परीक्षण है।’’  'अग्नि-5' की रेंज में पूरा चीन और पाकिस्तान आएगा। अग्नि-5 अग्नि सीरीज की मिसाइल हैं, इसमें अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें भी शामिल हैं। इन तीनों मिसाइलों को पाकिस्तान को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जबकि अग्नि-4 और अग्नि-5 चीन के मद्देनजर तैयार किया गया है।

अग्नि-5 मिसाइल की खासियत
-अग्नि-5 मिसाइल अग्नि श्रृंखला की सर्वाधिक आधुनिक मिसाइल है जो नौवहन, दिशा-निर्देशन, आयुध और इंजन के लिहाज से नई प्रौद्योगिकियों से लैस है।  -अतिरिक्त नौवहन प्रणाली, अत्यधिक सटीकता वाली रिंग लेजर गाइरो आधारित जड़त्वीय नौवहन प्रणाली (आरआईएनएस) तथा सर्वाधिक आधुनिक और सटीक सूक्ष्म नौवहन प्रणाली (एमआईएनएस) ने सटीकता के कुछ मीटर के दायरे में मिसाइल का लक्षित बिन्दु पर पहुंचेगी।’’-मिसाइल को इस तरह से तैयार किया गया है कि जिस गति से यह अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती है, ठीक वैसी ही गति के साथ धरती की तरफ लौटती है।
भारत के पास अपने आयुध में अग्नि श्रृंखला की अग्नि-1 (700 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम), अग्नि-2 (दो हजार किलोमीटर), अग्नि-3 और अग्नि-4 (2500 किलोमीटर से लेकर 3500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता) वाली मिसाइलें हैं। अग्नि-5 का पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को किया गया था। इसका दूसरा परीक्षण 15 सितंबर 2013, तीसरा परीक्षण 31 जनवरी 2015 तथा चौथा परीक्षण 26 दिसंबर 2016 को किया गया था। ये सभी परीक्षण समान परीक्षण केंद्र से किए गए।

विकास की जरूरतों और आमजन की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला होगा बजट : राजे


जयपुर टाइम्स
जयपुर (कासं.)।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार का पूरा प्रयास है कि राज्य का आगामी बजट प्रदेश के विकास की जरूरतों और जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला हो। उन्होंने कहा कि हमने बजट प्रक्रिया में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों से सुझाव लेकर धरातल की वास्तविकता पर आधारित बेहतर बजट तैयार किया जाएगा। राजे बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में स्वैच्छिक संगठनों, सिविल सोसायटी तथा उपभोक्ता मंच के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व संवाद की पहली बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते चार साल सालों में बजट के माध्यम से प्रदेश ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। इस ग्रोथ स्टोरी में जनता की अहम भागीदारी रही है। उन्होंने कहा कि संवाद से ही विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों के बारे में जानकारी मिलती है। सभी के बहुमूल्य सुझावों से हम प्रदेश को तरक्की की राह पर ले जा रहे हैं। बजट को लेकर सारगर्भित एवं तार्किक सुझाव प्राप्त हों, इसके लिए हमने पूरे प्रदेश के सामने ऑनलाइन सुझाव देने का विकल्प भी रखा है। इसके माध्यम से हमें लगातार जनता के सुझाव मिल रहे हैं। जिन्हें विभागीय परीक्षणों के बाद बजट में सम्मिलित करने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए स्वैच्छिक संगठनों, सिविल सोसायटी तथा उपभोक्ता मंच के प्रतिनिधियों ने बजट को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इन प्रतिनिधियों ने पूर्व बजट में कई सुझावों को सम्मिलित करने पर राजे का आभार व्यक्त किया। इससे पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डीबी गुप्ता ने बजट पूर्व संवाद की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य बजट को अधिक समावेशी बनाने की प्रक्रिया के तहत वित्त विभाग की वेबसाइट पर करीब दो हजार सुझाव ऑनलाइन प्राप्त हो चुके हैं। इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

नामी स्कूल के बाथरूम में घायल मिला 7 साल का बच्चा


जयपुर टाइम्स
लखनऊ (एजेंसी)।
नामचीन स्कूल ब्राइटलैंड में क्लास फस्र्ट के 7 साल का बच्चा घायल हालत में मिला। बच्चे पर धारदार हथियार से वार के बाद स्कूल के बाथरूम में बंद कर दिया गया था। बाथरूम बच्चे की क्लास से 200 मीटर दूर है। घटना का पता तब चला, जब प्रेयर के लिए डिस्पलिन हेड बच्चों को कॉल करने पहुंचे। बाथरूम के पास से गुजरते वक्त दरवाजा पीटने की आवाज आई। स्कूल के डिसिप्लिन हेड अमित सिंह ने बताया, दरवाजा खोलने पर बच्चा खून से लथपथ मिला। उसके मुंह में लाल रंग का कपड़ा ठूंसा गया था। बच्चे को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भर्ती कराया गया। पुलिस ने बच्चे की फैमिली से मुलाकात की है और जांच शुरू कर दी है। त्रिवेणी नगर रहने राजेश सिंह हाईकोर्ट में जॉब करते हैं, उनका बेटा ऋतिक ब्राइटलैंड स्कूल में फस्र्ट क्लास का स्टूडेंट है। राजेश का आरोप है, इस वारदात के बावजूद स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन ने पुलिस को इन्फॉर्म नहीं किया। इतना ही नहीं स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन ने पुलिस में ना जाने के लिए दबाव बनाया। मामला मीडिया में आने के बाद स्कूल ने पुलिस को जानकारी दी। उन्होंने कहा, मंगलवार को बच्चे को स्कूल छोडऩे के बाद मैं कोर्ट चला गया था। थोड़ी देर बाद स्कूल से फोन आया कि बच्चे को चोट लग गई है। मैं पत्नी को लेकर स्कूल पहुंचा। जहां पता चला कि बच्चे पर चाकू से हमला किया गया था। उन्होंने चौंकाने वाला आरोप लगाया कि बच्चे को स्कूल की एक लडक़ी ने हाथपैर बांधकर बाथरूम में बंद किया और चाकू से वार किया। हालांकि, इसकी वजह वे नहीं बता पाए।

गुमशुदा रिपोर्ट पर लापरवाही न बरती जाए: डीजीपी

चंडीगढ़। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस.सन्धु ने दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं पर गम्भीर चिंता व्यक्त की है और सभी क्षेत्रीय अधिकारियों (यूनिटस) को महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध अपराध के मामलों को अत्यन्त प्राथमिकता के आधार पर लेने और ऐसे अपराधों की रोकथाम व उनका पता लगाने के लिए उनके पास उपलब्ध श्रेष्ठ संसाधनों को लगाने के भी निर्देश दिए हैं।
सन्धु यहां विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस विभाग के वरिष्ठ जिला अधिकारियों को सम्बोंधित कर रहे थे।
उन्होंने निर्देश दिए कि गुमशुदा रिपोर्ट पर लापरवाही न बरती जाए और उन पर शीघ्र कार्यवाही शुरू करें और पुलिस अधीक्षक और आईजीपी रेंज स्तर पर बारिकी से निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रत्येक नागरिक, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की सेफ्टी और सुरक्षा के बारे में गंभीर है तथा किसी भी परिस्थिति में किसी कर्मचारी और किसी रैंक के अधिकारी की ऐसे मामलों से निपटते समय किसी कमी या लापरवाही को सहन नहीं किया जाएगा।  उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसे घृणित अपराधों की रोकथाम और पता लगाने में किसी भी प्रकार की असफलता के विरूद्ध पुलिस मुख्यालय सख्त कार्यवाही करने से परहेज नहीं करेगा। उन्होंने आईजीपी रेंज, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से महिला हैल्पलाइन की कार्यप्रणाली की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और उसे सुदृढ़ करने तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराधों से लडऩे में युवाओं और समाज के प्रतिनिधियों को शामिल करने का आग्रह किया। 
उन्होंने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को सभी महिला कॉलेजों और स्कूलों के निकट सुरक्षा और गश्त सुनिश्चित करने के भी निर्दश दिए हैं। उन्हें महिलाओं के विरूद्ध घृणित आपराधिक मामलों की जांच और मुकद्दमों का अदालतों द्वारा फैसला होने तक उनकी बारिकी से निगरानी करने के लिए भी कहा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षकों और डीसीपी को महिलाओं, विशेष रूप से अल्पव्यस्कों के विरूद्ध अपराधों के मामलों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और हैल्पलाइन पर प्राप्त की जा रही शिकायतों पर शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पाक में ‘साहिब’ हाफिज सईद पर कोई केस नहीं: PM अब्बासी

नई दिल्ली। पाकिस्तान की नजर में मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आज भी बेगुनाह है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने तो आतंकी हाफिज सईद को ‘साहिब’ तक कह दिया है। पाक पीएम ने कहा कि पाकिस्तान में कोई केस हाफिज सईद साहिब के खिलाफ नहीं है। इसलिए उनके खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की जा सकती है। पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान शाहिद खाकान अब्बासी ने यह बड़ा बयान दिया। 
अब्बासी से जब हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सवाल किया गया तो जवाब में उन्होंने कहा कि कार्रवाई उस व्यक्ति पर की जा सकती है, जिसके खिलाफ कोई केस दर्ज हो। भारत और पाकिस्तान के बीच किसी युद्ध की आशंका से इनकार करते हुए अब्बासी ने कहा कि हमने हमेशा कहा है कि भारत के साथ बातचीत के दरवाजे हमेशा खुले हैं। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच रिश्तों में आई खटास के सवाल पर अब्बासी ने कहा कि अमेरिकी मिलिटरी के साथ अभी बातचीत जारी है। अब्बासी ने कहा कि वह पाक को कटौती करने की अमेरिका की धमकियों को लेकर नाराज है। 
उन्होंने कहा जब आपकी संप्रभुता को चुनौती मिलती है तो आप पूरी दुनिया से युद्ध करने को तैयार हो जाते हैं। इससे पहले जनवरी की शुरुआत में पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दवा और कई अन्य आतंकी संगठनों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया था।