Updated -

नस चढ़ जाने पर अपनाएं ये आसान घरेलु उपचार

शरीर में बहुत सी बीमारियां हड्डियों की कमज़ोरी की वजह से दिखाई  देती है। शरीर के लिए  सही मात्रा  में अच्छा  खान पान  बहुत जरूरी है। हमारा शरीर कई तरह की हड्डियों और मांसपेशियों से बना रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना भी काफी जरूरी होता है। हम आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर के किसी हिस्से की नस चढ़ जाती है, जो कि हमें काफी तकलीफ देती है। यह परेशानी ज्यादातर पैरों, बाजुओं और टांगों में देखने को मिलती है। 

शरीर में अगर कहीं किसी हिस्से में नस चढ़ जाए, तो ऐसे में काफी परेशानी होती है। कभी-कभार तो यह आसानी से कुछ ही सैकेंड में ठीक भी हो जाती है, वहीं कभी-कभार यह नस ठीक होने में काफी समय लेती है। हम आपको बता दें कि अगर आपके बाएं पैर की नस चढ़ जाएं, तो ऐसे में आप दाएं हाथ की उंगली से अपने कान के निचले जोड़ को दबाएं। इससे कुछ ही समय में दर्द ठीक हो जाएगा।

इसमें ध्यान ये रखना है कि दिए हुए चित्र के अनुसार आप लंबाई में अपने शरीर को आधा आधा दो भागों में चिन्हित करें, अब जिस भाग में नस चढ़ी है उसके विपरीत भाग के कान के निचले जोड़ पर उंगली से दबाते हुए उंगली को हल्का सा ऊपर और हल्का सा नीचे की तरफ बार बार 10 सेकेंड तक करते रहें | नस उतर जाएगी |जब नस चढ़ जाए तो तुरंत पैरो पर तेल से मालिश करना शुरू कर दें. ऐसा करने से प्रभावित भाग में खून का दौरा बढ़ता है जिस से रोगी को तुरंत आराम मिलता है। 

नस चढ़ने पर हथेली में थोड़ा सा नमक डालकर चाट लें, ऐसा करने से भी दर्द दूर हो जाता है।हम आपको बता दें कि आप केले का सेवन करके भी नस चढ़ने की समस्या से राहत पा सकती हैं। केले से शरीर को पोटेशियम की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं, केले का सेवन करने से हमारे शरीर की सभी कमियां दूर हो जाती है।यह परेशानी अधिकतर रात के समय ही होती है, ऐसे में आप सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया रख लें।

दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस जगह बर्फ से भी सेक सकती हैं। ठंडी सिकाई से नस उतर जाती है और दर्द दूर हो जाता है।कमजोरी के कारण भी कभी-कभार नस चढ़ जाती है। इसलिए आप रोजाना अपनी डाइट में किशमिश, अखरोट और बादाम का सेवन करें। इस तरह सेहत को ठीक रखने के लिए अच्छा खानपान और सुबह की सैर करना शरीर  के लिए बहुत ज्यादा लाभ कारी  है।

सिर्फ 5 मिनट में ही पाएं खूबसूरत और फ्रेश लुक

हर कोई इंसान खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से टिप्स को रोज फॉलो करता है। कई बार गलत प्रोडक्ट्स चेहरे पर बुरा प्रभाव डालते है। सजाना संवरना कोई बुराई नहीं हैं, अगर सही तरीके से मेकअप किया जाए तो त्वचा  को नुकसान नहीं होता है लेकिन गलत तरीके से मेकअप करने पर स्किन बहुत जल्दी खराब हो जाती है।

रोजाना में बहुत हैवी मेकअप लाउड लगता है, ऐसे में क्यों ना कुुछ ऐसे मेकअप अपनाया जाएं जो सिर्फ कुछ सेकंड्स में आपको दें नया अंदाज और स्वीट इनोसेंट लुक भी । चेहरे की सुंदरता को तार तार कर देता है। फिर आप जितना भी मेकप लगाकर उसे छुपाने की कोशिश करें वह बेकार ही जाता है। त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और गोरेपन को कायम रखने के लिए बेसन के साथ शहद और हल्दी का उपयोग काफी समय से किया जाता रहा है।इसके लिए जरुरी है क‍ि आप अपने खाने-पीने पर और त्‍वचा की साफ सफाई का पूरा ध्‍यान दें।

फ्रेश लुक के लिए चीक्स के एप्पल और टेंपल पर क्रीम ब्लेंडेड ब्राइट पॉपअप कलर का ब्लश अप्लाई करें और व्हाइट आईलाइनर से लुक को कंप्लीट करें।केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम अकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। 

इस पेस्ट में 2 से 3 बड़े चम्मच दही और एक अंडे के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इन तीनों को अच्छी तरह मिलाते हुए उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। एेसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है। इसमें मौजूद तत्व सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। एेसे में अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें। आज हम आपको रोजाना हल्दी का सेवन करने के फायदे बता रहे है। 

  • हल्दी का इस्तेमाल बहुत से रोगो को ठीक करता है। अब सबसे पहले चम्मच हल्दी को थोड़े से पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। 
  • इसके बाद में पानी से धो लें।मोच आने पर बर्फ से सिकाई करें। अगर दर्द ज्यादा है तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद मोच पर बर्फ लगाएंमोच के दर्द से छुटकारा पाने के लिए शहद में चूना मिक्स करके दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।
  • मोच के दर्द को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। इसे मोच वाली जगह पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। एेसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। 
  • रोजाना हल्दी का सेवन करने से दिमाग सुरक्षित रहता है। इससे दिमाग के सिकुड़ने जैसी समस्याओं में फायदा होता है। हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। एेसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। 

सावधान ! शॉपिंग करते समय न ख़रीदे ये चीजें

सेहत के लिए खाना बहुत ही जरूरी है इसमें बहुत से विटामिन ,प्रोटीन और कई हेल्दी चीजे शामिल है। हेल्दी डाइट सेहत के लिए पहले ज़रूरी है। हेल्दी मील्स कुक करने के लिए किचन में सामग्री भी हेल्दी होनी चाहिए। देखा जाए तो हर प्रोडक्ट का लेबल पढ़ना और उसमें मौजूद न्यूट्रिशनल वेल्यू समझना आसान नहीं है, लेकिन अगर आपकी फूड च्वाइस ठीक हो, तो हेल्दी ग्रोसरी शॉपिंग करने में आपको आसानी होगी। 

ग्रोसरी स्टोर जाने से पहले एक लिस्ट तैयार कर लें, जिसमें सारे हेल्दी फूड प्रोडक्ट्स के नाम हों। लिस्ट तैयार करने में थोड़ा टाइम ज़रूर लगेगा, लेकिन इससे आपकी शॉपिंग आसान हो जाएगी और आप घर पर बैग भरकर हेल्दी फूड आइटम्स ही लाएंगे। आपको बता दें कि स्टोर में शॉपिंग करना बहुत ट्रिकी होता है, क्योंकि वहां आपको अन हेल्दी फूड्स की तरफ आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स होते हैं। इसीलिए लिस्ट बनाने से आपकी शॉपिंग भी फास्ट होगी, पैसा भी बचेगा और आप वही सामान खरीदेंगे, जिनकी आपको ज़रूरत है।

जब भी आप खाली पेट शॉपिंग करने जाएंगे, तो बहुत कुछ ऐसा उठा लेंगे, जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है। इनमें पैकेज्ड फूड आइटम्स ज़्यादा होंगी, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अच्छे से खा-पीकर ही स्टोर जाएं, ताकि आप कार्ट में ज़रूरत के प्रोडक्ट्स ही भरें।

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लोग सब्ज़ियां कम खरीदते हैं। फिर एक या दो दिन बाद वो स्टॉक खत्म हो जाता है, और आलस के कारण वो अनहेल्दी फूड खा लेते हैं। यह बहुत ज़रूरी है कि आप पैकेज्ड, प्रोसेस्ड और फ्रोज़न फूड्स की जगह फ्रेश वेजिटेबल्स और फ्रूट्स घर पर ज़्यादा से ज़्यादा खरीदकर रखें। इससे आप हेल्दी फूड ज़्यादा खाएंगे और बाद में आपको इस तरह की हेल्दी शॉपिंग करने की आदत भी हो जाएगी।

यही नहीं बाजार से लाए भोजन के सामान की गुणवत्ता और घर में उसके रखरखाव और पकाने के अनुचित तरीके से भी उसकी पौष्टिकता काफी कम हो जाती है, जो अनजाने में ही आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित होती है। हर कोई ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट्स नहीं खरीद सकता, क्योंकि ये बहुत महंगे होते हैं। ऑर्गेनिक दाल, फल और सब्ज़ियां सेहत के लिए हेल्दी होती हैं। इसलिए प्रोडक्ट्स और  खाने की चीजें खरीदते समय इन सब बातों  खास ध्यान देना चाहिए। 

खाली पेट लहसुन खाने से मिलते है करोड़ों फायदे

लहुसन खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।  सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से  सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। 

  • लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। इससे दिल की बीमारियां दूर होती है। 
  • लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।  
  • पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा।  
  • लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करने की ताकत होती है,खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है। 

झुर्रिदार और ढीली त्वचा को कसने में कारगर है ये आसान घरेलू उपाय

गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। इसी खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लेकिन जब आप घर बैठे गोरी त्वचा पा सकती हैं तो इतनी भागदौड़ भला क्यूं। इस लेख को पढ़ें और गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय जानें।

 गोरा दिखने के लिए घर मे मौजूद चीजों का इस्तेमाल ही काफी होगा, आज हम आपको जो उपाय बता रहे है वो गोरा होने के साथ-साथ लटकती, झुर्रिदार, ढीली त्वचा को कसने में ही कारगर है।  

1 चम्मच मैदा पाउडर ,1 चम्मच शहद , 2 चम्मच दूध इन चीजों के इस्तेमाल से आपका फेस रातों रात चमक जायेगा 

  • सबसे पहले इसके लिए आपको 3 चीजों की जरूरत होगी, सबसे पहले आप एक कटोरे में 1 चम्मच मैदा पाउडर ले लें इसमें आपको 1 चम्मच शहद मिलाना है शहद एक एंटीबैक्टीरियल का काम करता है और आपकी त्वचा को नरम बनाता है।
  • अब आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है दूध जो 2 चम्मच मिलना है, दूध हमेशा से चेहरे का रंग निखारने में सफल रहा है। इसीलिए हम इसका उपयोग करेंगे। परिमाण के हिसाब से दूध मिलाने के बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। 
  • जब मिलाना हो जाए तो इसे अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाए। इसे ऐसे ही 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको गोरी त्वचा प्राप्त हो जाएगी और आप गोरे दिखने लगोगे। यह आप रात को सोते वक़्त भी कर सकते है और दिन में ही कर सकते है।