Updated -

सीबीएसई का फिजिकल एजुकेशन का पेपर अब 13 अप्रैल को

जेईई मेन्स: निशक्तों को बतौर सहायक मिलेंगे 11वीं के स्टूडेंट्स

जयपुर। सीबीएसई की ओर से होने वाली जेईई मेन्स ऑफलाइन परीक्षा में अब निशक्तजनों को 10वीं कक्षा की जगह 11वीं क्लास के साइंस मैथ्स के स्टूडेंट्स बतौर सहायक मिलेंगे। इससे पहले जेईई मेन्स के इनफॉरमेशन ब्रोशर में 10वीं क्लास के सहायक देने का प्रावधान था। इस प्रकार पहले मेन्स के एग्जाम में दृष्टिबाधित को ही निशक्त माना गया था। अब इसमें भी बदलाव कर दिया गया है। डिस्लेक्सिया, हाथों की अंगुली नहीं होने पर, ऊपरी लिंब्स में परेशानी होने वालों को भी निशक्त माना गया है। इनको भी सहायक उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए निशक्त को एग्जाम से 2 दिन पहले सेंटर पर रिपोर्ट करके सहायक की मांग करनी होगी। सेंटर अधीक्षक 11वीं क्लास के किसी स्टूडेंट की व्यवस्था करेगा। निशक्तजनों को 1 घंटा अतिरिक्त मिलेगा। साल डायबिटिक स्टूडेंट्स भी मेडिसिन व खाने की चुनिंदा वस्तुएं ले जा सकते हैं। 

बैचलर ऑफ वोकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित

 भारतीय स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक.) प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीएसयूडी के बी. वोक. पाठ्यक्रम को 60 फीसदी कौशल और 40 फीसदी सामान्य शिक्षा घटक के साथ विकसित किया गया है। बीएसडीयू में प्राप्त कौशल के पूरक के रूप में छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने पत्र संख्या F.8-14/2017 (CPP-I/PU) दिनांक 04 अगस्त 2017 के द्वारा बीएसडीयू को विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल किया है। यूजीसी ने नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के आधार पर बी.वोक. और एम.वोक. कार्यक्रमों को अनुमोदित किया है ताकि उम्मीदवारों उद्योगों के लिए संबंधित कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। इस कार्यक्रम के अंर्तगत छात्र ऑटोमोबाइल के नवीनतम मॉडल पर कंप्यूटर नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम सहित वाहन की जांच और मरम्मत करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे। ब्रिगेडियर पाब्ला ने आगे कहा, ‘ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बी. वोक. कार्यक्रम का उद्देश्य ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कौशल विकास के लिए शुरुआत-से-अंत तक की रूपरेखा तैयार करना है, जिससे गुणवत्ता वाले दीर्घकालिक और अल्पावधि कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराए जा सकते हैं। लाभदायक रोजगार और कैरियर की प्रगति सुनिश्चित करना जो प्रशिक्षुओं की आकांक्षाओं को पूरा करने वाली हो। ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बी.वोक कार्यक्रम को करने वाला छात्र मारुति सुजुकी, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्लू, ऑडी, महिंद्रा, टोयोटा, हुंडई जैसी कारों और ट्रैक्टरों के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में प्रवेशिक स्तर से शुरू होने वाले विभिन्न पदों के लिए पात्र होंगे।’

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 8 मार्च से

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2018 की सीनयर सैकेंडरी परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक होंगी। परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 5,509 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षा के 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 
लागू रहेगा रेस्मा
परीक्षाओं की अवधि के दौरान प्रदेश में रेस्मा लागू रहेगा। राजस्थान अत्यावश्यक सेवाएं अधिनियम के तहत परीक्षा अवधि में कोई हड़ताल नहीं की जा सकेगी। ऐसा करने पर गिरफ्तारी, सेवा समाप्ति आदि कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।पिछले दिनों शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों तथा 60 उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण और वितरण केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों लगाए जाएंगे। साथ ही होमगार्ड और पुलिस के 4,210 जवान भी तैनात होंगे। परीक्षा के दौरान उपखंड मजिस्ट्रेट एवं वृत्ताधिकारी तथा तहसीलदार एवं थानाधिकारी संयुक्त निरीक्षण करेंगे। परीक्षा के दौरान रेस्मा लागू किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में परीक्षा संचालन समिति बनाई गई है।

जेईई एडवांस की रैंक के आधार पर मिलेेगी 10 हजार की स्कॉलरशिप

कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर और लैब अटैंडेंट्स को मिलेगी अस्थायी नियुक्ति

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी कालेजों में वर्ष 2017-18 के लिए वर्तमान कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कम्प्यूटर लैब अटैंडेंट्स को अस्थायी तौर पर पुन: रखने के लिए संशोधित नीति जारी की है। 
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के सरकारी कालेजों में स्टॉफ की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने वर्तमान कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कम्प्यूटर लैब अटैंडेंटस को पूर्ण रूप से अस्थायी तौर पर रखने की अनुमति दी है। सभी प्रिंसिपलों के लिए राज्य सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के तहत कालेज के प्रिंसिपल वर्तमान कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कंप्यूटर लैब अटैंडेंटस का कार्य संतोषजनक पाए जाने पर बिना साक्षात्कार के 30 अप्रैल, 2018 तक पुन: रख सकेंगे।
विभाग की पूर्व अनुमति के बिना प्रिंसिपल द्वारा कोई भी नया कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कम्प्यूटर लैब अटैंडेंटस नहीं रखा जाएगा। कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर को 23,000 रुपये और कम्प्यूटर लैब अटैंडेंटस को 15,000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। 
प्रवक्ता ने आगे बताया कि कालेज की आवश्यकता अनुसार प्रिंसिपल द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कम्प्यूटर लैब अटैंडेंटस अन्य कार्यालयी कार्य भी करेंगे। इनका कार्यालयी समय सुबह 9.00 बजे से लेकर सायं 4.00 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि वित्त विभाग के निर्देशों के तहत अनुबंध आधार पर लगी एक महिला कर्मचारी को पूरे मानदेय समेत अधिकतम 6 माह का मातृत्व अवकाश मिलेगा। यह लाभ महिला को उसकी सेवा के कम से कम 3 माह के समय के बाद तथा उसके दो जीवित बच्चों तक ही मिलेगा। इन कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर तथा कंप्यूटर लैब अटैंडेंटस को राजपत्रित अवकाश तथा रविवार के अलावा 12 केजूवल लीव ही मिलेंगी, अर्नड लीव, हाफ-पे लीव तथा मैडीकल लीव के हकदार नहीं होंगे।

लोअर सबऑर्डिनेट 2015 का इंटरव्यू शुरू, डाउनलोड करें कॉल लेटर

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 2015 में शुरू हुई लोअर सबार्डिनेट भर्ती परीक्षा का इंटरव्यू शुरू हो चुका है। अब लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थी अपना इंटरव्यू कॉल लेटर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं । आयोग ने इंटरव्यू के लिए तीन टीमें गठित की है और 23 फरवरी तक यहां इंटरव्यू चलेगा। इंटरव्यू खत्म होने के तत्काल बाद मार्च के पहले सप्ताह में इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
भर्ती के बारे में खास बातें 
2015 में शुरू हुई यह भर्ती लंबे समय तक खींचती चली गई काफी दबाव और मांग के बाद पिछले 19 दिसंबर को लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था और अब इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू की गई है ।कुल 2113 अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए सफल हुए हैं, जिनमें से अब 635 पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इसमें भी 616 पद सामान्य चयन के हैं, जबकि विशेष चयन के तहत 19 पद भरे जाने हैं।
किन पदों पर मिलेगी नियुक्ति 
लोअर सबार्डिनेट 2015 भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को अच्छे पदों पर नियुक्ति मिलनी है। जिनमें
1 - सहकारी निरीक्षक सहायक विकास अधिकारी सहकारी समिति 196 पद

मार्च-अप्रैल में होंगी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वर्ष 2018 की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में प्रस्तावित हैं। मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राएं 20 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2017 में कुल 2773 मदरसे, बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इनमें अध्ययनरत कुल 370436 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी, जिसमें से 85605 प्राइवेट परीक्षार्थी थे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मदरसा पोर्टल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा को सरल एवं सुचारु बनाने का प्रयास किया गया है। पोर्टल पर बीती 3 जनवरी तक 3691 आलिया एवं उच्च आलिया स्तर के मदरसों द्वारा अपना विवरण अपलोड किया गया है, जो गत वर्ष के 2773 मदरसों के सापेक्ष लगभग 900 अधिक हैं। इनमें अध्ययनरत 2,68098 छात्र-छात्रायें ऑनलाइन आवेदन कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं के परीक्षा फार्म संबंधित प्रधानाचार्य-प्रधानाचार्या द्वारा अग्रसारित किए जा सकते हैं।

इग्नू ने हायर एजुकेशन को नए कोर्स संचालन की मंजूरी दी

जयपुर। इग्नू की अोर से 13 नए कोर्स की स्वीकृति जारी की गई है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) की मदद से हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ये कोर्स शुरू करेगा। इससे सरकारी कॉलेजों के छात्रों को रोजगार के अवसर सुलभ हो सकेंगे। इग्नू ने 13 नए कोर्स की स्वीकृति जारी कर दी है। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डाॅ.राममूर्ति मीना ने बताया कि विद्यार्थियों को कौशल रोजगार प्राप्ति में 27 डिप्लोमा तथा प्रमाण पत्र प्राप्त करने के अवसर प्राप्त होंगे।
ये है कोर्सेस...
फलों एवं सब्जियों से मूल्य संवर्धित उत्पादन में डिप्लोमा, फ्रेंच भाषा में प्रमाण पत्र, आपदा प्रबंधन में प्रमाण पत्र, ग्रामीण विकास में प्रमाण पत्र, मुर्गी पालन में प्रमाण पत्र, जलकृषि में डिप्लोमा, अंग्रेजी में सृजनात्मक लेखन में डिप्लोमा, दृश्य कला-चित्रकारी में प्रमाण पत्र, दृश्य कला- अनुप्रयुक्त कला, प्रदर्शन परक कला-कर्नाटक संगीत में प्रमाण पत्र, प्रदर्शन परक कला- भरतनाट्यम में प्रमाण पत्र, सर्टिफिकेट इन फंक्शनल इंग्लिश, सहयोग, सरकारी कानून व्यवसाय कानून में प्रमाण पत्र आदि।

पॉवर ग्रिड में कई पदों पर वैकेंसी, करें आवेदन

नई दिल्ली। नवरत्न कंपनी पॉवरग्रिड कॉपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में वैकेंसी निकली है। पॉवरग्रिड की ओर जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक डिप्लोमा ट्रेनी और जूनियर ऑफिसर ट्रेनी के 48 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये नियुक्ति वेस्टर्न रीजन ट्रांसमिशन सिस्टम-द्वितीय (गुजरात, मध्य प्रदेश, दमन एंड दीव और दादर नगर हवेली) के लिए होगी। कंपनी ने इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। 

पदों की संख्या : 
डिप्लोमा ट्रेनी 
- 45
इलेक्ट्रिकल - 40 
सिविल - 5
जूनियर ऑफिसर ट्रेनी (एचआर) - 3

आयु सीमा :- 25 जनवरी 2018 को 27 वर्ष।

योग्यता :- न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ दो वर्षीय फुल टाइम पीजी डिग्री/ पीजी डिप्लोमा हो। या -ह्यूमन रिसोर्स/ पर्सनेल मैनेजमेंट/ इंडस्ट्रियल रिलेशन/ पर्सनेल मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल रिलेशन में स्पेशलाइजेशन के साथ एमएसडब्ल्यू में एमबीए डिग्री या समकक्ष योग्यता हो। 
चयन प्रक्रिया : आवेदनों की जांच के आधार पर शॉर्टिलस्ट उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा/कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

5 मार्च से होगी परीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी कर दी है। डेट शीट के अनुसार इस साल 5 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी। इस बार तकरीबन दोनों कक्षाओं के तकरीबन 30 लाख छात्र बोर्ड की परीक्षा देंगे। बोर्ड ने सभी स्कूल को बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के लिए प्रैक्टिस एग्जाम शुरू करने को कहा है। इस परीक्षा को मध्य जनवरी से शुरू कराने के साथ 31 जनवरी तक खत्म कराने को कहा गया है।
सीबीएसई बोर्ड के अनुसार इस बार 10वीं परीक्षा के लिए देश भर के 16.38 लाख छात्र ने पंजीकरण कराया है। वहीं 12वीं परीक्षा के लिए 11.86 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है। गौरतलब है कि 10वीं में बोर्ड की परीक्षा को वर्ष 2009 में खत्म कर दिया गया था। डेट शीट के अनुसार इस साल 10वीं की परीक्षा 4 अप्रैल को खत्म होगी।