Updated -

450 छात्रावास अधीक्षक को नियुक्ति शीघ्र, 6 व 7 नवंबर को होगी दस्तावेज जांच

जयपुर। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालय सेवा चयन बोर्ड चयनित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 450 छात्रावास अधीक्षकों को शीघ्र ही नियुक्ति दी जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों की 6 व 7 नवंबर 2017 को निदेशालय, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग, सिविल लाइन जयपुर में पात्रता एवं दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉक्टर समित शर्मा ने बताया कि अस्थाई रूप से चयनित अभ्यर्थियों को निर्धारिती तिथि एवं समय पर रोल नंबर के अनुसार अंबेडकर भवन मैं उपस्थित होने के लिए सूचना प्रेषित की गई है। उन्होंने बताया कि तिथी वार कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट
www.sje.rajasthan.gov.in राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालय सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gob.in पर उपलब्ध है।

मदरसों में NCERT की किताबों से होगी गणित-साइंस की पढ़ाई

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही है. ऐसा ही एक और फैसला शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने को लेकर हो सकता है. चर्चा है कि यूपी के मदरसों को शिक्षा के स्तर पर हाईटेक बनाने पर काम चल रहा है. अब यूपी के मदरसों में NCERT की किताबों को शामिल किया जाएगा. इसे लागू करने पर तैयारियां चल रही हैं. इसमें गणित, साइंस की पढ़ाई को 10वीं से ऊपर की कक्षाओं में अनिवार्य करना भी शामिल है. मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता के मुताबिक प्रदेश में इस वक्त 19 हजार से ज्यादा मदरसे रजिस्टर्ड हैं. इनमें कक्षा-1 से कक्षा-12 तक एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई की तैयारी चल रही है. एक ट्वीट में यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा राज्य सरकार की अनुमति के बाद मदरसा बोर्ड इसे लागू कर देगा.

हिंदी और अंग्रेजी को छोड़ सभी विषय उर्दू में होंगे
मदरसों में शामिल की जाने वाली एनसीईआरटी की किताबें में हिंदी और अंग्रेजी को छोड़कर बाकी सभी विषय उर्दू में होंगे. इसके साथ ही गणित, विज्ञान विषयों की किताबें उर्दू में बच्चों को पढ़ाई जाएंगीं. शुरुआत में गणित और साइंस की पढ़ाई अनिवार्य करने का प्रस्ताव है.

अभी तक मनमर्जी से होता था किताबों का इस्तेमाल
राहुल गुप्ता के मुताबिक अभी तक मनमर्जी तरीके से किताबों का इस्तेमाल किया जा रहा था. उन्होंने उम्मीद जताई कि एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने से मदरसों में पढ़ाई का स्तर सुधरेगा. बोर्ड इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर रहा है, जल्द ही इसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा.

हाईटेक बनाने पर ध्यान
मदरसे को आधुनिक विषयों के साथ अन्य निजी स्कूलों के बराबर लाने की कोशिश की जा रही है. यही नहीं मदरसों को हाईटेक करने के लिए बोर्ड लगातार कोशिश कर रहा है. अब तक यूपी के लगभग 20 हजार मदरसों को ऑनलाइन किया जा चुका है.

आईओसीएल ने 310 तकनीशियन अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन मांगे

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) ने 310 तकनीशियन अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन निकाले हैं। यह ट्रेनिंग केवल एक साल के लिए होगी। राज्य के विभिन्न हिस्सो से ट्रेड के अनुसार यह पद निकाले गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि छह नवंबर है। 
योग्यता : 

  • तकनीशियन अप्रेंटिस मेकेनिकल - मान्यता प्राप्त संस्थान से तीन साल का मेकेनिकल ट्रेड में डिप्लोमा। 
  •  तकनीशियन अप्रेंटिस इलेक्ट्रीकल - मान्यता प्राप्त संस्थान से तीन साल का इलेक्ट्रीकल में डिप्लोमा। 
  •  तकनीशियन अप्रेंटिस टेलीकम्यूनिकेशन एंड इंस्ट्रूमेंटेशन -  इलेक्टॉनिक्स एंड कंम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग , इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड रेडियो कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग। इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा। 

आयुसीमा : 16 अक्तूबर 2017 तक 18 से 24 वर्ष हो। ओबीसी उम्मीदवार को तीन साल की छूट, वहीं एससी और एसटी उम्मीदवार को पांच साल की छूट मिलेगी।
स्टाइपेंड : 7530 रुपये प्रति माह। 
चयन प्रक्रिया : 

  • उम्मीदवार के चयन के लिए दो स्तरीय परीक्षा होगी। इसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होगा। 
  •  लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय होगी। परीक्षा 85 अंक की होगी। 
  •  इंटरव्यू के समय उम्मीदवार को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ लाना होगा। 

आवेदन प्रक्रिया : 

  • उम्मीदवार को आईओसीएल की वेबसाइट वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन को भरना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि छह नवंबर है। 
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार के पास वैध ई-मेल आईडी के साथ फोन नंबर होना अनिवार्य है। 
  • सबसे पहले उम्मीदवार अपना फोटो और हस्ताक्षर स्कैंड करा लें। हस्ताक्षर का साइज 10-30 केबी में जेपीजी फॉर्मेट में हो। वहीं फोटो का साइज 20- 50 किलोबाइट  में जेपीजी फॉर्मेट में हो। 
  •  ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल लें। 

तकनीशियन के 31 पदों पर आवेदन के लिए तीन दिन शेष

सीएसआईआर के सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट संस्थान , चंडीगढ़ , नई दिल्ली और चेन्नई ने तकनीशियन के 31 पदों पर रिक्तियां घोषित की हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए तीन दिन शेष हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 03 नवंबर 2017 है। पद और योग्यता की जानकारी इस प्रकार है। 
तकनीशियन(1), कुल पद : 31(अनारक्षित : 24)
ट्रेड के अनुसार रिक्तियां का विवरण 
- प्लंबर, पद : 02 (अनारक्षित : 02)
- कारपेंटर , पद : 03(अनारक्षित : 02)
- रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडिश्नर , पद : 02  (अनारक्षित : 02)
- कंप्यूटर ऑपरेशन एंड प्रोग्रामिंग, पद : 03, (अनारक्षित : 02)
- इलेक्ट्रिशियन (दिल्ली), पद : 03 (अनारक्षित : 01)
- इलेक्ट्रिशियन (चेन्नई), पद : 01 (अनारक्षित )
- वेल्ड मैकेनिकल , पद : 01, (अनारक्षित)
- मशीनिस्ट (मैकेनिकल), पद : 02 (अनारक्षित )
- फिट मैकेनिकल , पद : 01,अनारक्षित
- मशीनिस्ट (मैकेनिकल), पद : 07, (अनारक्षित : 04)
- डिस्पेंसरी (फिजीयोथेरेपी) , पद : 01, (अनारक्षित)
- लाइब्रेरियन , पद : 01, (अनारक्षित)
योग्यता : न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों और विज्ञान विषय के साथ दसवीं पास हो। साथ ही संबधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त हो। या ट्रेड में नेशनल/ स्टेट सर्टिफिकेट प्राप्त हो। या 
- मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में दो साल की अप्रेंटिस ट्रेनिंग की हो। 
अधिकतम आयु : 28 वर्ष। 
वेतनमान : 27,114 रुपये (चंडीगढ़) और 29,651 रुपये (नई दिल्ली , चेन्नई)।