Updated -

mobile_app
liveTv

मां-बेटी का सबसे प्यारा रिश्ता होता है। परिवार में मां ही बेटी की सबसे अच्छी दोस्त होती है। मां से ही बेटी अपनी पर्सनल बातें शेयर कर सकती है क्योंकि मां ही अपने बच्चों का बुरे वक्त पर साथ देती है। कई बार मां की डांट जरूर बुरी लग जाती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि वह आपसे प्यार नहीं करती। बल्कि वह कभी भी अपने बच्चों का बुरा नही चाहती। अगर मां कुछ ऐसी बातों को लेकर डांट भी देती है तो बेटियों को उनकी बात का बुरा मानने की बजाय उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए और उनसे कुछ सीखें।

1. काम-काज के कारण


हर मां यही चाहती है कि मेरी बेटी को घर के सभी काम-काज आए। उसे कभी भी अपने ससुराल घर में काम-काज की दिक्कत न आए। इसी कारण मां अपनी बेटी को घर के काम में हाथ बटाने को कहती है, लेकिन बेटियां अपनी मां की इस बात को समझ नहीं सकती। इस बात को लेकर मां-बेटी में नोक-झोक हो जाती है। बेटियों को बहस करने की बजाय अपनी मां की भावना को समझना चाहिए।

2. तुलना करने के कारण
अक्सर पेरेंटस अपने बच्चों की तुलना दूसरों के बच्चों से करने लग जाते हैं। जब मां अपनी बेटी की तुलना दूसरों की बेटियों सो करने लग जाती है तो इस बात को लेकर मां-बेटी में झगड़ा हो जाता है। बेटियों को इस बात को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि तुलना करना सभी मां-बाप की आदत होती है। उनकी बातों का कभी भी बुरा नहीं मानना चाहिए।

3. मोबाइल फोन के कारण

 

PunjabKesari
सोशल मीडिया का जमाना होने के कारण अक्सर बच्चे फेसबुक और व्हाट्सएप पर लगे रहते हैं। जिसे कोई भी मां अच्छा नहीं समझती। अगर मां मोबाईल फोन के कारण डांटती है तो उनकी बात पर ध्यान देना चाहिए और बेटियों को अपने फोन पर लगे रहने  की बजाय अपनी मां के साथ समय बिताना चाहिए।

4. लेट शादी के कारण
आजकल की लड़कियां जल्दी शादी कराना पसंद नहीं करती। लेकिन हर मां का यह सपना होता है कि उसकी बेटी की शादी सही समय पर अच्छे से लड़के के साथ हो जाए और उनकी जिम्मेदारी खत्म हो जाएं। अकसर इस कारण भी मां-बेटी में नोक झोक हो जाती है।

5. जल्दी न जागने के कारण
बहुत से बच्चों को सुबह लेट उठने की आदत होती है। और मां-बाप हमेशा चाहते है कि उनके बच्चे सुबह सही समय पर उठें। जब आप गहरी नींद में होती हैं और आपकी मां सुबह उठाती हे तो आपको उन पर गुस्सा आने लग जाता है। इस कारण सुबह-सुबह ही झगड़ा शुरू हो जाता है।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.