Updated -

mobile_app
liveTv

आजकल के दौर में कोई भी इंसान एेसा नहीं हैं। जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो। आज के समय में खरीदारी से लेकर दोस्तों के साथ बात करने के लिए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही बहुत से लड़के और लड़किया 6 से 7 घंटे ऑनलाइन चैटिंग करने में बिताते हैं। बिना किसी को जाने या देखे सिर्फ उसकी ऑनलाइन प्रोफाइल को देखकर ही उससे बात करना शुरू कर देते हैं। जो कई बार खतरनाक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं कई बार तो ऑनलाइन फ्रॉड का भी शिकार होना पड़ता है। एेसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर ऑनलाइन चैटिंग से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताएंगे, जिनको ऑनलाइन चैटिंग करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

1. प्रोफाइल पिक
ऑनलाइन डेटिंग प्रोफाइल बनाते समस सबसे ज्यादा ध्यान प्रोफाइल पिक पर दें। अधिकतर लोग तो आपकी फोटो को देखकर ही फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं। अपनी फोटो न लगाएं। कई बार दूसरे लोग आपकी फोटो का मिस यूज भी कर लेते हैं। आप चाहे तो अपने तो हिरोइन वाली फोटो लगा सकते हैं।

2. बात करने का तरीका 

PunjabKesari
ऑनलाइन चैटिंग करते समय सीधी बात करें। बातों को ज्यादा घूमा फिघुमा फिरा कर न करें। एेसा करने से हो सकता है कि दूसरा व्यक्ति आपकी बातों से बोर हो जाए और आपसे बात करना ही बंद कर दें। इधर- उदर की बातें करने से अच्छा है कम बात करें। एेसा करने से आप जिससे चैट या बात कर रहें हैं उसको आसानी से समझ पाएंगे।

3. अपने बारे में ज्यादा न बताएं
चैटिंग करते समय अपने बारे में जितना हो सके कम बताएं। एेसा करने से आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं होगा। दूसरा आप जैसे चाहे वैसे उससे बात कर सकते हैं। अगर आपको उस व्यक्ति पर विश्वास है तो उसको अपने बारे में बता भी सकती है। मगर एेसा तब ही करें जब आपको लगे कि वह आपकी जानकारी काई मिस यूज नहीं करेगा।

4. ज्यादा पर्सनल बात न करें
पहली बार अगर आप ऑनलाइन चैटिंग कर रहीं है, तो कभी भी किसी से अपनी पर्सनल बात शेयर न करें। उतना ही बताएं जितना वह जानना चाहते हैं। 

5. अपनी तस्वीर न दें
आजकल लड़के लड़कियां थोड़े समय बात करने के बाद अपनी तस्वीरों एक दूसरे से शेयर कर लेते हैं। कई बार आपसी रिश्ता सही न चलने के कारण दूसरा व्यक्ति आपकी भेजी हुई तस्वीर को गलत तरीके से दूसरों के सामने रख सकता है।

 

Searching Keywords:

facebock Whats App

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.

Similar News