Updated -

mobile_app
liveTv

समाज में जैसी महत्ता वास्तु को प्रदान है, ठीक वैसी ही महत्ता फैंगशुई को भी प्रदान की गई। फैंगशुई चीन देश का वास्तु शास्त्र माना जाता है, इसके बावजूद इसे अन्य देशों में भी बेहद प्रसद्धि प्राप्त है। दुनिया में कई देशो में फैंगशुई का चलन दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। इसका कारण जीवन में सुख-सफलता पाने में मदद करने वाले इसके साधारण उपाय हैं। इसके उपाय इतने आसान हैं कि हर कोई इनको आसानी से अपना सकता है। वैसे  तो आईए जानते हैं कि इसके कुछ आसान उपाय जिन पर अमल करने से व्यक्ति मनचाही सफलता व घर में सुख-समृद्धि पा सकता है।


भारतीय बाजारों में विंड चाइम (हवा से हिलने वाली घंटी) उपलब्ध है। हवा चलने से जब यह टकराती हैं तो बहुत ही मधुर ध्वनि उत्पन्न करती हैं, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।


फैंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख-समृद्धि के प्रतीक हैं। इनसे परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व अच्छी सेहत मिलती है। घर की बैठक में जहां घर के सदस्य आमतौर पर एकत्र होते हैं, वहां बांस का पौधा लगाना चाहिए। जैसे, पौधे को बैठक के पूर्वी कोने में रखें।


फैंगशुई के अनुसार ड्रैगन घर की रक्षा करता है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या चित्र रखना चाहिए।


अपने घर के दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना घर में संपत्ति जैसा सौभाग्य लाने का सर्वोत्तम मार्ग है। आप तीन पुराने चीनी सिक्कों को भी लाल रंग के धागे अथवा रिबन में बांध कर अपने घर के मुख्य द्वार के हैंडल में लटका सकते हैं। इससे घर के सभी लोग लाभान्वित होंगे। ध्यान रखें कि ईन सिक्कों को दरवाजे के अंदर की ओर लटकाना चाहिए न कि बाहर की ओर।

 
घर को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त रखने के लिए पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में नमक भर कर रखें और हर चौबीस घंटे के बाद नमक बदलते रहें।


फैंगशुई के अनुसार ऑफिस में कान्फ्रेंस हॉल में धातु की सुंदर मूर्ति रखने से कारोबार में बढ़ौतरी होती है।


फेंगशुई के अनुसार घर में झरने, नदी आदि के चित्र उत्तर दिशा में लगाने चाहिए। घर में हिंसक तस्वीर कभी नहीं लगाएं, इससे घर में नकारात्मकता आ सकती है।

Searching Keywords:

facebock whatsapp

Comments

Leave a comment

Your email address will not be published.